हरियाणा

haryana

फरीदाबाद: कंपनी में मशीन पर काम करते हुए मजदूर के हाथ की 3 उंगलियां कटी

By

Published : Jul 29, 2020, 9:40 PM IST

फरीदाबाद के वीनस कंपनी में काम करते हुए एक मजदूर के हाथ की तीन उंगलियां कट गईं. जिस पर विधायक नीरज शर्मा और मजदूरों ने कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन किया और प्रशासन से कंपनी पर कार्रवाई करने की मांग की.

workers hand cut in an accident in private company faridabad
फरीदाबाद के एक निजी कंपनी में मशीन पर काम करते हुए मजदूर की कटी हाथ की तीन उंगलियां

फरीदाबाद:जिले के सेक्टर 58 स्थित वीनस कंपनी में काम करते समय एक मजदूर का हाथ कट गया. जिसके बाद स्थानीय विधायक नीरज शर्मा और कंपनी के मजदूरों ने कंपनी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. उन्होंने मांग की कि जिन मजदूरों को कंपनी से निकाला गया है. उन्हें नौकरी पर दोबारा रखा जाए और जिन मजदूरों के हाथ कट गए हैं. उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए.

इस संबंध में विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि पहले भी वो मजदूरों को न्याय दिलाने के लिए जेसीबी कंपनी के बाहर धरना प्रदर्शन कर चुके हैं. नीरज ने बताया कि मजदूरों के साथ मिलकर उन्होंने जेसीबी कंपनी के बाहर लगभग एक महीने तक राम चरितमानस का पाठ किया ताकि भगवान राम उन्हें सद्बुद्धि दे और मजदूरों के साथ न्याय करें, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

फरीदाबाद: कंपनी में मशीन पर काम करते हुए मजदूर के हाथ की 3 उंगलियां कटी

उन्होंने बताया कि बुधवार को हुए वीनस कंपनी हादसे के पीछे कंपनी मैनेजमेंट की लापरवाही है, क्योंकि कंपनी प्रबंधकों ने अनट्रेंड वर्कर्स को ऑपरेटर बना कर मशीन पर लगा दिया है. जिसके चलते ये हादसा हुआ. नीरज शर्मा ने बताया कि इस कंपनी के खिलाफ जांच के आदेश भी आ चुके है, लेकिन लेबर विभाग ने कंपनी में कोई जांच नहीं की. विधायक ने कहा कि इस हादसे की मजिस्ट्रेट जांच होनी चाहिए ताकि पीड़ितों को न्याय मिल सके.

वहीं कंपनी में काम कर चुके मजदूर प्रेम सिंह ने बताया कि आठ साल पहले कंपनी में काम के दौरान हुए हादसे में उसने अपना हाथ गंवा दिया. जिसपर कंपनी मैनेजमेंट ने उससे कहा था कि उसे 58 साल तक नौकरी दी जाएगी, लेकिन कोरोना काल में कंपनी ने उसे निकाल दिया.

वहीं हादसे की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे लेबर विभाग के अधिकारी रमेश से बात की गई तो पहले तो उन्होंने कुछ भी बोलने से मना किया. फिर उन्होंने कहा कि वो अभी कागजों की जांच कर रहे है कि कंपनी के ठेकेदार के पास किस काम का लाइसेंस है और लापरवाही किसकी है.

बता दें कि, वीनस कंपनी में इस तरह के लगातार हादसे होते रहते हैं. अब तक इस कंपनी में काम करते हुए एक दर्जन से अधिक मजदूर अपने अंग गंवा चुके हैं. लेकिन अभी तक इस कंपनी पर ना तो प्रशासन और ना ही किसी नेता ने सवाल उठाए हैं.

ये भी पढ़ें:पीएम मोदी ने संस्कृत में ट्वीट कर किया राफेल का 'स्वागतम्'

ABOUT THE AUTHOR

...view details