हरियाणा

haryana

पंचकूला: फीस बढ़ोतरी के चलते अभिभावकों ने स्कूल के बाहर किया प्रदर्शन

By

Published : May 21, 2020, 7:52 AM IST

पंचकूला में फीस बढ़ोतरी के चलते बुधवार को अभिभावकों ने सेंट जेवियर स्कूल के गेट के बाहर रोष प्रदर्शन किया. अभिभावकों का कहना है कि बच्चों की इन दिनों नाममात्र ऑनलाइन कक्षाएं चल रही है फिर भी फीस बढ़ा रहे हैं. वहीं इस प्रदर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं.

panchkula
panchkula protest

पंचकूला: सेक्टर-20 स्थित सेंट जेवियर स्कूल के प्रबंधकों की ओर से फीस बढ़ोतरी करने का मामला सामने आया है. अभिभावकों ने बुधवार को स्कूल केबी प गेट के बाहर रोष प्रदर्शन करते हुए फीस कम करने की मांग की है. अभिभावकों का आरोप है कि सरकार की ओर से आदेश है कि कोविड-19 के तहत स्कूल प्रबंधक किसी भी प्रकार की फीस में बढ़ोतरी नहीं कर सकते.

नाममात्र चल रही ऑनलाइन कक्षाएं, फिर भी फीस बढ़ाई

अभिभावकों ने साथ ही ये भी कहा कि बच्चों की इन दिनों नाममात्र ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं, लेकिन फिर भी स्कूल फीस बढ़ाने जैसे कदम उठा रहा है. प्रबंधकों की ओर से 3 महीने की फीस एक साथ जमा करवाने को कहा गया है जिसके चलते अभिभावकों में रोष है. अभिभावकों का कहना है कि प्रबंधकों की ओर से फीस बढ़ोतरी को लेकर मैनेजमेंट से मिलने की कोशिश की गई थी लेकिन उन्हें गेट से अंदर नहीं जाने दिया गया.

ये भी पढ़ें-प्रदेश में बुधवार को मिले 29 नए कोरोना पॉजिटिव केस, कुल एक्टिव केस 331

अभिभावकों का कहना है कि बच्चों को ऑनलाइन हफ्ते में एक दिन वर्कशीट का कार्य दिया जाता है, लेकिन वह भी पुरानी कक्षा का और स्कूल द्वारा 10 से 15% के करीब फीस में बढ़ोतरी कर दी गई है. अभिभावकों का कहना है कि जब ईमेल के माध्यम से फीस बढ़ोतरी का विरोध किया गया तो उसका जवाब भी स्कूल प्रबंधकों की ओर से नहीं दिया गया. वह पंचकूला उपायुक्त व शिक्षा विभाग के डीईओ को लिखित में फीस कम करने के लिए अनुरोध करेंगे.

प्रदर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

पंचकूला के सेक्टर-20 स्थित सेंट जेवियर स्कूल के बाहर अभिभावकों द्वारा किए गए इस प्रदर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां भी उड़ाई गई. लोग भीड़ में इकट्ठा होकर नारेबाजी कर रहे थे और कई लोगों ने मास्क भी नहीं पहना था. प्रदर्शन करके विरोध दर्ज करना लोगों का अधिकार है लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करना और मास्क पहनना भी जरूरी है क्योंकि यही कोरोना से बचाव का सही तरीका, और सुरक्षित रहेंगे तो जिंदा रहेंगे और जिंदा रहे तो प्रदर्शन भी कर पाएंगे.

क्या होगी स्कूल पर कार्रवाई ?

कोरोना महामारी के दौर में सरकार ने स्कूलों से फीस ना बढ़ाने के लिए कहा है लेकिन लगता है कुछ स्कूलों को सरकार के आदेश मानने की आदत नहीं है. कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान स्कूल लगभग दो महीनों से बंद हैं, लेकिन फिर फीस बढ़ा दी गई है. अब देखना ये होगा कि सरकारी आदेश की अवहेलना करने पर इस स्कूल पर क्या कार्रवाई होती है.

ये भी पढ़ें-अमेरिका से डिपोर्ट होकर 73 लोग पहुंचे पंचकूला, सभी को किया गया क्वारंटाइन

ABOUT THE AUTHOR

...view details