हरियाणा

haryana

कुरुक्षेत्र के भद्रकाली मंदिर में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़

By

Published : Oct 18, 2020, 6:14 PM IST

नवरात्र के अवसर पर कुरुक्षेत्र के भद्रकाली मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. मंदिर परिसर में कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है.

Crowd of devotees at Bhadrakali temple in Kurukshetra
कुरुक्षेत्र के भद्रकाली मंदिर में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़

कुरुक्षेत्र: प्रदेशभर में नवरात्र का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है. कुरुक्षेत्र के भद्रकाली मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. मंदिर परिसर में कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ-साथ हाथों को सैनिटाइज किया जा रहा है. साथ ही लोगों को हिदायत दी गई है कि कोई भी श्रद्धालु मंदिर परिसर में अपना मास्क ना निकाले. ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

बता दें कि कुरुक्षेत्र के भद्रकाली मंदिर में सदियों से मिट्टी के घोड़े चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है. बताया जा रहा है कि मन्नत के पूरे होने पर यहां पर मिट्टी के घोड़े चढ़ाए जाते हैं. बताया जा रहा है कि देश की 52 शक्तिपीठों में कुरुक्षेत्र का भद्रकाली मंदिर भी शामिल है. श्रद्धालु की मान्यता है कि यहां मां भगवती का दायां टखना गल्फ के रूप में विद्यमान है. जिसके दर्शन करने के लिए यहां नवरात्रों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रहती है.

कुरुक्षेत्र के भद्रकाली मंदिर में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़

वैसे तो प्रतिदिन यहां श्रद्धालुओं का आगमन होता रहता है लेकिन नवरात्र महोत्सव पर यहां मां के भक्तों की आपार भीड़ जुटती है. बताया जा रहा है कि इस बार कोरोना के चलते शोभा यात्रा नहीं निकाली जाएगी. साथ ही मंदिर की घंटी को छूने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details