हरियाणा

haryana

vegetable price in haryana: हरियाणा में फल सब्जियों के दाम जारी, जानें मंडी भाव

By

Published : Sep 23, 2022, 9:20 AM IST

Etv Bharat

हरियाणा में फल सब्जियों के दाम रोजाना बदल रहे हैं. प्रदेश में आए दिन हरी सब्जियों की कीमत में रोजाना उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. आज फिर हरियाणा सब्जी मंडी एसोसिएशन ने नए दाम (Fruits and Vegetables Price in Haryana) जारी कर दिए हैं. जानें आज क्या हैं हरियाणा में फल सब्जियों के दाम.

करनाल: हरियाणा में फल-सब्जियों के दाम जारी (Fruits and Vegetables Price in Haryana) हो गए हैं. आलू, टमाटर, प्याज समेत हरी सब्जियों की कीमत में रोजाना उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश में सब्जियों की महंगाई से थोड़ा-बहुत राहत जरूर मिली है. लेकिन मांग अधिक होने के कारण दाम अभी उतने नहीं घटे हैं जितने होने चाहिए.

अगर मटर के दामों की बात करें मटर के दाम (Vegetable Price Hike In Haryana) आसमान छू रहे हैं जो आम आदमी की पहुंच से दूर है. मटर आज ₹180 प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है. इसके महंगे होने का मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि दूसरे राज्यों से मटर हरियाणा की सब्जी मंडी में पहुंच रहा है और कम मात्रा में ही मटर यहां पहुंच रहा है. जिसके चलते यह महंगा है.

सब्जी दाम
गाजर 60 रुपये किलो
आलू 25 रुपये किलो
टमाटर 30 रुपये किलो
गोभी 40 रुपये किलो
प्याज 25 रुपये किलो
खीरा 50 रुपये किलो
पालक 70 रुपये किलो
धनिया 40 रुपये किलो
नीबू 110 रुपये किलो
शिमला मिर्च 50 रुपये किलो
मूली 50 रुपये किलो
मशरूम 120 रुपये किलो
अदरक 80 रुपये किलो
फ्रांस बीन 80 रुपये किलो
हरी मिर्च 70 रुपये किलो
भिंडी 40 रुपये किलो
लौकी 30 रुपये किलो
कद्दू 30 रुपये किलो
तोरई 50 रुपये किलो
करेला 70 रुपये किलो
मटर 160 रुपये कि


वहीं, दूसरी ओर फलों के दाम में कोई खास उतार-चढ़ाव नहीं है, लेकिन उम्मीद है आने वाले वक्त में फलों के दाम भी कुछ कम हो सकते हैं. इन दिनों मंडियों में फल सब्जियों की आवक में सुधार हो रहा है. आने वाले दिनों मे लोकल सब्जियों मंडी मे पहुंचने से आम आदमी को राहत जरूर मिलेगी. जानकारी के मुताबिक अदरक 6 महीने में 20 रुपये प्रति किलो तक महंगा हुआ है. वहीं, हरियाणा के मंडियों में नींबू 110 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है. हरियाणा में टमाटर के दाम (Tomato Price In Haryana) 30 रुपये प्रति किलो हैं.


हरियाणा की मंडियों में टमाटर गोभी, हरी मिर्च, बैंगन, शिमला मिर्च , तोरी इत्यादि सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है. सब्जी के बढे़ भाव की वजह से ग्राहक ही नहीं बल्कि दुकानदार भी कहीं न कहीं प्रभावित हो रहे है. वहीं, दूसरी ओर हरियाणा में फलों के दाम (Fruit Price In Haryana) में कोई खास उतार-चढ़ाव नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले त्योहारी सीजन में फलों की कीमतों में भी उछाल आ सकता है. ताजा जारी कीमतों के मुताबिक हरियाणा में केला 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. वहीं, सेब आज 70 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है. चलिए जानते हैं आज क्या हैं हरियाणा में फलों की कीमत.

फल दाम
सेब 60 रुपये प्रति किलोग्राम
नारियल पानी 60 रुपये
केला 50 रुपये प्रति किलोग्राम
पपीता 40 रुपये प्रतिकिलोग्राम
अनार 110 रुपये प्रति किलोग्राम
अमरूद 60 रुपये प्रति किलोग्राम
मौसंबी 50 रुपये प्रति किलोग्राम

सब्जियों के अलावा अनाज के दामों में भी काफी इजाफा हुआ है. दाल, चावल और गेहूं जैसे प्रमुख खाद्य उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इस बात की जानकारी सरकार द्वारा खुदरा मुद्रा स्फीति के आंकड़े जारी किए जाने के बाद मिली है. आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के महीने में खाने की वस्तुओं में काफी महंगाई देखने को मिली.


ABOUT THE AUTHOR

...view details