हरियाणा

haryana

vegetable price in haryana: हरियाणा में फल सब्जियों के दाम जारी, जानें मंडी भाव

By

Published : Sep 18, 2022, 7:56 AM IST

Etv Bharat

हरियाणा में फल सब्जियों के दाम रोजाना बदल रहे हैं. प्रदेश में आए दिन हरी सब्जियों की कीमत में रोजाना उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. आज फिर हरियाणा सब्जी मंडी एसोसिएशन ने नए दाम (Fruits and Vegetables Price in Haryana) जारी कर दिए हैं. जानें आज क्या हैं हरियाणा में फल सब्जियों के दाम.

करनाल: हरियाणा में फल-सब्जियों के दाम जारी हो गए (Fruits and Vegetables Price in Haryana) हैं. प्रदेश में हरी सब्जियों की कीमत में रोजाना उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश में सब्जियों के बढ़ते दाम की वजह से आम आदमी के रसोई का बजट बिगड़ गया है. फिलहाल आलू, प्याज और टमाटर के दाम सामान्य हैं, लेकिन मटर, शिमला मिर्च, मिर्च, नींबू और भिंडी के दाम तो आसमान पर हैं.

सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि अचानक हुई बारिश के चलते मंडी में सब्जी की आवक घट गई है. जिसका असर सब्जी की कीमतों पर पड़ा है. बीते एक सप्ताह में लगभग सभी सब्जियों के दाम 15 से 20 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है जिससे लोगों की जेब ढीली हो रही है. हरियाणा में सब्जियों के दाम (Vegetable Price Hike In Haryana) में एकदम से इतना उछाल आया है कि कम आय वाले परिवारों के लिए हरी सब्जी खरीदकर खाना मुश्किल हो रहा है.

जानकारी के मुताबिक बीते 6 महीने में एक किलो आलू 5 रुपये प्रति किलो महंगा हुआ है. 6 महीने में हरियाणा में टमाटर के दाम (Tomato Price In Haryana) 10 रुपये प्रति किलो तक बढ़े हैं. अदरक 6 महीने में 20 रुपये प्रति किलो तक महंगा हुआ है. वहीं, हरियाणा के मंडियों में नींबू 120 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है.

सब्जी दाम
गाजर 60 रुपये किलो
आलू 25 रुपये किलो
टमाटर 35 रुपये किलो
गोभी 60 रुपये किलो
प्याज 25 रुपये किलो
खीरा 50 रुपये किलो
पालक 70 रुपये किलो
धनिया 40 रुपये किलो
नीबू 120 रुपये किलो
शिमला मिर्च 90 रुपये किलो
मूली 50 रुपये किलो
मशरूम 130 रुपये किलो
अदरक 30 रुपये किलो
फ्रांस बीन 80 रुपये किलो
हरी मिर्च 70 रुपये किलो
भिंडी 40 रुपये किलो
लौकी 30 रुपये किलो
कद्दू 30 रुपये किलो
तोरई 50 रुपये किलो
करेला 70 रुपये किलो

हरियाणा की मंडियों में टमाटर गोभी, हरी मिर्च, बैंगन, शिमला मिर्च , तोरी इत्यादि सब्जियों के दाम पिछले सप्ताह भर से डबल बढ़े हैं. दाम बढ़ने के कारण लोग कम सब्जी खरीद कर गुजारा कर रहे हैं. सब्जी के बढे़ भाव की वजह से ग्राहक ही नहीं बल्कि दुकानदार भी कहीं ना कहीं प्रभावित हो रहा है. वहीं, दूसरी ओर हरियाणा में फलों के दाम (Fruit Price In Haryana) में कोई खास उतार-चढ़ाव नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले त्योहारी सीजन में फलों की कीमतों में भी उछाल आ सकता है.

फल दाम
सेब 80 रुपये प्रति किलोग्राम
नारियल पानी 60 रुपये
केला 50 रुपये प्रति किलोग्राम
पपीता 40 रुपये प्रतिकिलोग्राम
अनार 120 रुपये प्रति किलोग्राम
अमरूद 50 रुपये प्रति किलोग्राम
मौसंबी 50 रुपये प्रति किलोग्राम


सब्जियों के अलावा अनाज के दामों में भी काफी इजाफा हुआ है. दाल, चावल और गेहूं जैसे प्रमुख खाद्य उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इस बात की जानकारी सरकार द्वारा बीते सोमवार को अगस्त महीने के खुदरा मुद्रा स्फीति के आंकड़े जारी किए जाने के बाद मिली है. आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के महीने में खाने की वस्तुओं में काफी महंगाई देखने को मिली. खाने-पीने की महंगाई बढ़ाने में सबसे बड़ा हाथ रेकॉर्ड हीटवेव और डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रही रुपये की कीमतों को माना जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details