हरियाणा

haryana

हरियाणा में मानसून लौटने का दौर शुरू, सितंबर के अंत में भी होगी ऐसी ही बारिश

By

Published : Sep 23, 2022, 1:01 PM IST

Rain In Haryana

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्‍ली एनसीआर के साथ साथ उत्तरी हरियाणा के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. विभाग के अनुसार, कल भी बादल बरसते रहेंगे, लेकिन बारिश की तीव्रता थोड़ी कम हो जाएगी. 25 सितंबर तक हरियाणा में बारिश (Rain In Haryana) का दौर चलता रहेगा.

हिसार:हरियाणा के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश के चलते येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने 25 सितंबर तक कई जिलों में बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा के ज्यादातर जिलों में आज बारिश होने की जानकारी दी गई (Haryana Weather Update) है. मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में मानसून की वापिसी का दौर पश्चिमी राजस्थान से शुरू हो चुका है. माना जा रहा है कि सितंबर के अंत तक हरियाणा में मानूसन पूरी तरह से वापस लौट सकता है.

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक 25 सितंबर तक उत्तराखंड और पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश और बिजली चमकने/गिरने की संभावना जताई (India Weather Forecast) है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे तक दिल्ली एनसीआर, चंडीगढ़, हरियाणा में बारिश (Rain In Haryana) का दौर चलता रहेगा. विभाग के मुताबिक, कल भी बादल बरसते रहेंगे, लेकिन बारिश की तीव्रता थोड़ी कम हो जाएगी. वैसे दिल्‍ली-एनसीआर में पिछले 24 घंटे से बारिश का क्रम जारी है. गुरुवार सुबह से हो रही छिटपुट बारिश शाम को तेज हो गई. इसके बाद से लगातार बारिश का दौर जारी है.

हरियाणा के विभिन्न जिलों में गुरुवार शाम तक हुई बारिश के आंकड़े

मौसम के प्रभाव को लेकर हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (Haryana Agricultural University) के मौसम वैज्ञानिक डॉ एम एल खीचड़ का कहना है कि ऐसी ही बारिश की संभावना 23 सितंबर तक है. उसके बाद में सितंबर अंत में भी हरियाणा के उत्तरी जिलों (पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र कैथल, करनाल) व दक्षिण व पश्चिमी जिलों (महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल , फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखीदादरी) जिलों में बारिश की स्थिति बनने की संभावना है. इस दौरान मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है.

हरियाणा में अब तक हुई बारिश के आंकड़े
गौरतलब है कि 30 जून को हरियाणा में मानसून (Monsoon In Haryana) की हवाओं ने प्रवेश कर लिया था. इसके बाद लगातार पूरे प्रदेश में अच्छी बरसात हुई थी. हालांकि प्रदेश के कुछ जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है लेकिन कई जिले ऐसे भी हैं जहां सामान्य से 50 प्रतिशत तक ज्यादा बारिश हुई थी. हालांकि पिछले अगस्त महीने से बारिश बहुत कम हो रही है किसी किसी जिले में थोड़ी बहुत बारिश देखने को मिली है लेकिन अब आने वाले समय में प्रदेश में बारिश होने की संभावना है जिससे किसानों को राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details