हरियाणा

haryana

NCC लेने वाला प्रदेश का पहला और देश का तीसरा मेडिकल कॉलेज बना अग्रोहा कॉलेज

By

Published : Sep 13, 2022, 7:17 PM IST

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज हिसार में अब छात्र एनसीसी (ncc in agroha medical college) कर करेंगे. इसके लिए एनरोलमेंट की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. फिलहाल एनसीसी की 18 सीटें निर्धारित की गई हैं जो भविष्य में बढ़ाई जायेंगी.

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में एनसीसी
अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में एनसीसी

हिसार: हरियाणा में स्वास्थ्य क्षेत्र में नए कीर्तिमान रचने वाले महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज (Agroha Medical College Hisar) ने एक और उपलब्धि हासिल की है. नेशनल कैडेट कोर की एनरोलमेंट प्रक्रिया के साथ ही महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज, अग्रोहा छात्रों को एनसीसी की सुविधा देने वाला प्रदेश का पहला और भारत का तीसरा मेडिकल कॉलेज बन गया है. महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के छात्रों के लिए एनसीसी की 18 सीट के लिए परीक्षा हुई जिसमें लगभग 40 विद्यार्थियों ने भाग लिया.

इस दौरान शारीरिक और लिखित परीक्षा के बाद 3 हरियाणा बटालियन एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल एसएस गिल के द्वारा विद्यार्थियों का साक्षात्कार भी लिया गया. विशेष अतिथि के तौर पर महाविद्यालय कमांडिंग ऑफिसर कर्नल एसएस गिल भी पहुंचे. कर्नल एसएस गिल ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी छात्र जीवन में सर्वांगीण विकास के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है. इससे जुड़कर युवा वर्ग अपनी शक्ति को सार्थक दिशा दे सकता है.

NCC लेने वाला प्रदेश का पहला और देश का तीसरा मेडिकल कॉलेज बना अग्रोहा कॉलेज

एनसीसी के जरिए आप हर क्षेत्र में अपनी प्राथमिकता को दर्ज करा सकते हैं. कर्नल गिल ने बताया कि आर्म्ड फोर्स में एनसीसी कैडेट्स के लिए स्पेशल कोटा भी निर्धारित होता है. जिसमें डायरेक्ट एंट्री का विकल्प भी मौजूद है. ऐसे में डॉक्टर के तौर पर सेना में अपनी सेवाएं देने वाले छात्रों के लिए एनसीसी एक अच्छा अवसर है. महाविद्यालय के एनसीसी ऑफिसर सत्येंद्र जैन ने बताया कि प्रदेश में यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला मेडिकल कॉलेज अग्रोहा मेडिकल बना है, जो हिसार और प्रदेश के लिए गर्व का विषय है. अभी कॉलेज को 18 सीट्स निर्धारित की गई हैं जो भविष्य में बढ़ाई जाएंगी. एनसीसी को लेकर एमबीबीएस के छात्रों में काफी उत्सुकता है और वे बढ़-चढ़कर एनसीसी कैडेट बनने के लिए तैयारी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details