हरियाणा

haryana

Petrol Diesel Price: हरियाणा में घटे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें क्या है नई कीमत

By

Published : Aug 22, 2021, 10:15 AM IST

हरियाणा में आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price Today) में बदलाव हुआ है. प्रदेश के तीन जिले ऐसे भी हैं, जहां पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार हो चुकी है. जानिए आज क्या है पेट्रोल और डीजल के रेट.

Petrol Diesel Price Today Haryana 22 August 2021
Petrol Diesel Price Today Haryana 22 August 2021

चंडीगढ़: हरियाणा में आज फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price Today) में बदलाव देखने को मिला है. हालांकि तेल कंपनियों की तरफ से आज लोगों को कुछ राहत जरूर मिली है. आज पेट्रोल की कीमत में 0.06 पैसे की कमी आई है. जिसके बाद पेट्रोल का दाम 98.93 रुपये प्रति लीटर हो चुका है. वहीं आज डीजल के दामों में 0.10 पैसे की कमी हुई है. जिसके बाद डीजल की कीमत 89.36 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है. वहीं हरियाणा के भिवानी समेत तीन जिलों में पेट्रोल 100 रुपये से ऊपर बिक रहा है.

आज भिवानी में पेट्रोल की कीमत में 0.34 पैसे की कमी हुई है. जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 100.11 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में पेट्रोल और डीजल की कीमत (Chandigarh Petrol Price Today) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. चंडीगढ़ में पेट्रोल की कीमत 97.93 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल की कीमत 88.93 रुपये प्रति लीटर है. बता दें कि, देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता है और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है.

पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं. इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

ये भी पढ़ें- Haryana Corona Update: शुक्रवार को 11 जिलों से मिले नए केस, एक मरीज की हुई मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details