हरियाणा

haryana

सहकारिता मंत्री ने 'इक्षु' शुगर प्रोडक्ट किए लॉन्च

By

Published : Aug 19, 2020, 7:20 PM IST

सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने बुधवार को इक्षु नाम से शुगर प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं. इस दौरान उन्होंने बताया कि मिल जल्द शुगर व गुड़ के प्रोडक्ट बनाना शुरू कर देंगी.

sugar product named Ikshu launched
sugar product named Ikshu launched

चंडीगढ़: हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने शुगर मिल के बने प्रोडक्ट लॉन्च किए. शुगर मिलों को घाटे से उबारने के लिए रिफाइंड शुगर की साइट से 1 किलो और 5 किलो के पैक बनाए हैं. इक्षु के नाम से लांच शुगर के प्रोडक्ट्स को रेस्टोरेंट व होटलों में उपलब्ध करवाया जाएगा. इस दौरान सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि शुगर मिल आउटलेट पर यह उपलब्ध रहेगा. पहले 50 किलो का कट्टा होने की वजह से ज्यादा बिक्री नहीं हो पाती थी.

मंत्री बनवारी लाल ने बताया कि रोहतक शुगर मिल की तरफ से रिफाइंड शुगर के लिए 1 किलो, 5 किलो के पैक बनाए गए हैं. शुगर मिलों को घाटे से किस तरह से उभारा जाए उसी कड़ी में हमने पैक बनाए हैं. उन्होंने कहा कि नॉर्मल शुगर से रिफाइंड शुगर महंगी बिकती है मगर इसके दाम कम रखे गए हैं. दूसरी कंपनियों के बराबर की क्वालिटी की हमारी शुगर है. बड़े-बड़े होटल रेस्टोरेंट में इनको उपलब्ध करवाएंगे. इसके अलावा वीटा और हैफेड के बूथों के साथ मार्केट में भी इसे उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे सेल बढ़ेगी.

सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने बुधवार को इक्षु नाम से शुगर प्रोडक्ट लॉन्च किए.

इसके अलावा बनवारी लाल ने कहा कि सरकार ने बड़ा फैसला लिया है अब एचसीएस नहीं बल्कि कॉरपोरेट सेक्टर से अनुभवी लोग लिए जाएंगे. सरकार तीन शुगर मिलों में सीईओ की तैनाती करने जा रही है. प्रोफेशनल सीईओ होंगे जिनको शुगर मिल चलाने का अनुभव होगा. हम तीन शुगर मिलों पलवल, महम और असंध में प्रोफेशनल सीईओ लाने जा रहे हैं. अगर इससे सुधार होगा तो बाकी शुगर मिलों में भी प्रोफेशनल सीईओ लगाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-भारी बारिश के बाद दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे हुआ जलमग्न

सहकारिता मंत्री ने कहा कि शुगर मिलों की स्थिति को सुधारने के लिए हाल ही में बैठक बुलाई गई थी जिसमें किसानों को भी बुलाया गया था. जो भी सुझाव सामने आए हैं उन पर हम काम करेंगे. गन्ने की पिराई, बुआई के डिस्टेन्स को लेकर भी सुझाव आए हैं. अधिकतर लोगों ने कहा है कि पिराई जल्दी शुरू होनी चाहिए.

इसको लेकर भी आदेश दे दिए गए हैं कि 1 नवंबर को हम क्रेशिंग शुरू करेंगे. किसानों की सबसे बड़ी मांग थी कि अगर समय पर क्रेशिंग शुरू हो जाए तो गन्ना जल्द बिक जाएगा. वहीं बनवारी लाल ने कहा कि हरित स्टोर 15 अगस्त तक शुरू करने का प्रयास था, लेकिन नहीं कर पाए. अब जल्द ही इन्हें भी शुरू करेंगे. मुख्यमंत्री इसको जल्द ही शुरू करने के इच्छुक हैं. जब इसका काम पूरा हो जाएगा तो इसको शुरू कर देंगे.

ये भी पढ़ें-अर्जुन अवॉर्ड के लिए नामित हरियाणा के इन खिलाड़ियों के बारे में ये बातें जानते हैं आप?

ABOUT THE AUTHOR

...view details