हरियाणा

haryana

हरियाणा में पुलिस अधिकारी लगाएंगे रोजाना जनता दरबार, गृह मंत्री ने जारी किए आदेश

By

Published : Dec 3, 2019, 7:34 PM IST

हरियाणा में अब पुलिस अधिकारी जनता दरबार लगाकर जनता की समस्याओं का समाधान करेंगे. ये आदेश हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने जारी किए हैं.

haryana police officers will organise janta darbar
अनिल विज, गृह मंत्री, हरियाणा

चंडीगढ़: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज अपना कार्यभार संभालने के बाद से ही विभाग की कार्यप्रणाली की समीक्षा में जुटे हुए हैं. साथ ही इस दौरान लोगों को आने वाली दिक्कतों के को दूर करने के निर्देश भी जारी कर रहे हैं.

विज ने जनता दरबार लगाने के निर्देश दिए

गृह मंत्री ने अब जिला स्तर पर नियुक्त सभी आला पुलिस अधिकारियों को हर रोज दिन में 11:00 से 12:00 के बीच लोगों की शिकायत सुनने के लिए जनता दरबार लगाने के निर्देश जारी किए हैं. इस दरबार में अपनी शिकायतें रखने वाले लोगों की शिकायतों की रसीद भी दी जाएगी. ताकि फरियादी भविष्य में इस रसीद का इस्तेमाल कर सकें.

हरियाणा में पुलिस अधिकारी लगाएंगे रोजाना जनता दरबार, देखें वीडियो

चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा की हरियाणा की बीजेपी की सरकार लोगों को पारदर्शी प्रशासन देने के लिए कटिबद्ध हैं. यदि कहीं भी कोई अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से नजरें फेरता हुआ पाया गया तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

आला अधिकारी करें पुलिस स्टेशनों का निरीक्षण- विज

इसके अलावा विज ने बताया कि उन्होंने सभी जिला पुलिस के आला अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में 2 दिन में एक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं. इस दौरान निरीक्षण की कार्रवाई एक रजिस्टर में दर्ज की जाएगी. साथ ही इस दौरान आने वाली खामियों को भी उस में दर्ज कर सुधार करने का काम शुरू किया जाएगा.

होमगार्ड की पुनः नियुक्ति के आदेश

वहीं उन्होंने पुलिस विभाग से निकाले गए होमगार्ड को राहत देते हुए उन्हें पुनः नियुक्ति दिए जाने के आदेश भी जारी कर दिए हैं.

ये भी पढ़ें- महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों को रोकने के लिए समाज को आना होगा आगे - सुभाष बराला

Intro:चंडीगढ़, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज अपना कार्यभार संभालने के बाद ही विभाग की कार्यप्रणाली की समीक्षा में जुटे हुए हैं। साथ ही इस दौरान लोगों को आने वाली दिक्कतों के को दूर करने के निर्देश जारी कर रही हैं। गृह मंत्री ने अब जिला स्तर पर नियुक्त सभी आला पुलिस अधिकारियों को हर रोज दिन में 11:00 से 12:00 के बीच लोगों की शिकायत सुनने के लिए जनता दरबार लगाने के निर्देश जारी किए हैं। इस दरबार में अपनी शिकायतें रखने वाले लोगों की शिकायतों की रसीद भी दी जाएगी। ताकि फरियादी भविष्य में इस रसीद का इस्तेमाल कर सके।


Body:चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा की हरियाणा की बीजेपी की सरकार लोगों को पारदर्शी प्रशासन देने के लिए कटिबद्ध है। यदि कहीं भी कोई अधिकारी अपनी जिम्मेवारी से नजरें फेरता हुआ पाया गया तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


इसके अलावा विज ने बताया कि उन्होंने सभी जिला पुलिस के आला अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में 2 दिन में एक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान निरीक्षण की कार्रवाई एक रजिस्टर में दर्ज की जाएगी। साथ ही इस दौरान आने वाली खामियों को भी उस में दर्ज कर सुधार करने का काम शुरू किया जाएगा। वहीं उन्होंने पुलिस विभाग से निकाले गए होमगार्ड को राहत देते हुए उन्हें पुनः नियुक्ति दिए जाने के आदेश भी जारी कर दिए हैं ।


बाइट अनिल विज, गृहमंत्री, हरियाणा।Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details