हरियाणा

haryana

अब विदेश में भी धूम मचाएंगी हरियाणा की मूर्रा भैंसें, ब्राजील ने मांगा जर्मप्लाज्म

By

Published : Jul 5, 2022, 6:36 PM IST

कृषि मंत्री  हैं ब्राजील दौरे पर

अब हरियाणा की मुर्रा भैंसों का जलवा ब्राजील में भी दिखेगा. ब्राजील ने हरियाणा की मूर्रा नस्ल की भैंसों की दूध देने की क्षमता को देखते हुए मुर्रा जर्मप्लाज्म की डिमांड (Haryana murrah in brazil) सरकार से की है.

हरियाणा: हरियाणा की मुर्रा नस्ल की भैंसें देश ही नहीं पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं. इनकी दूध देने की क्षमता दूसरी नस्ल की भैंसों से अधिक है. इनकी कद-कांठी और चेहरे की बनावट भी लोगों को काफी आर्कषित करती हैं. इसलिए इनकी मांग देश के दूसरे राज्यों के साथ साथ अब विदेश में भी होने लगी है. ब्राजील के उबेरबा की जेनेटिक्स प्रयोगशाला ने भी इन्हीं खूबियों को देखते हुए मूर्रा नस्ल के जर्मप्लाज्म की मांग हरियाणा से की है.

ब्राजील अबी मुर्रा भैंसों का जर्मप्लाज्म इटली से खरीदता है. लैब ने ये मांग ब्राजील के दौरे पर गए (JP dalal visit brazil) पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जेपी दलाल से की है. दलाल एक प्रतिनिधिमंडल के साथ इन दिनों ब्राजील दौरे पर हैं. दलाल ने ब्राजील के उबेरबा में स्थित अल्टा जेनेटिक्स प्रयोगशाला का दौरा किया तो वहां के वैज्ञानिकों ने मुर्रा जर्मप्लाज्म लेने की ईच्छा व्यक्त की. कृषि मंत्री जेपी दलाल ने उबेरबा में ब्राजीलियाई एसोसिएशन ऑफ जेबू ब्रीडर्स के मुख्यालय (एबीसीजेड) के अध्यक्ष रिवाल्डो मचाडो बोर्गेस जूनियर से मुलाकात की.

ब्राजील भी तैयार करेगा मुर्रा नस्ल की भैंस

उबेरबा में एबीसीजेड 22 हजार से अधिक डेयरी किसानों का ब्राजीलियाई डेयरी पशु किसान संघ है. ये संघ पशुओं की नस्ल में सुधार करने पर शोध करता है जिससे बेहतर पशु तैयार किए जाएं जो दूध उत्पादन की क्षमता को बढ़ाएं. हरियाणा सरकार भी ब्राजील से उनके स्वदेशी पशु जर्मप्लाज्म की अच्छी गुणवत्ता लाने का प्रयास कर रही है. प्रतिनिधिमंडल ने ब्राजील के डेयरी किसानों से पशुपालन क्षेत्र में की जा रही विभिन्न प्रैक्टिस व नवीनतम तकनीक की जानकारी हासिल की. जेपी दलाल सहित प्रतिनिधिमंडल ने उबेरबा में अल्टा जेनेटिक्स के परिसर का भी दौरा कियाए जहां मुर्रा जर्मप्लाज्म के निर्यात के तौर तरीकों का पता लगाया गया था.

हरियाणा के प्रतिनिधिमंडल से की जर्मप्लाज्म की मांग

प्रतिनिधिमंडल ने वीर्य प्रसंस्करण प्रयोगशाला का भी दौरा किया. प्रतिनिधिमंडल में पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन, हरियाणा वेयरहाउस निगम के अध्यक्ष नयनपाल रावत, हरियाणा वन विकास निगम के चेयरमैन धर्मपाल गोंदर, हरियाणा पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी शामिल हैं.

इसे भी पढें- डीएसआर तकनीक से करिए धान की बिजाई, सरकार देगी 4 हजार रुपये, जानिए क्या है योजना

ABOUT THE AUTHOR

...view details