हरियाणा

haryana

Petrol Diesel Price In Haryana: पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी, जानें अपने शहर का भाव

By

Published : Jul 4, 2022, 7:04 AM IST

हरियाणा में आज आम आदमी को पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिली (Petrol Diesel Price Today) है. सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को रेट लिस्ट जारी कर दी है. आज पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Petrol Diesel Price In Haryana
Petrol Diesel Price In Haryana

चंडीगढ़: हरियाणा में सोमवार को पेट्रोल डीजल के रेट जारी कर दिए गए हैं. प्रदेश में आज यानी 28 मई 2022 को पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. सोमवार को जारी किए गए नए रेट के मुताबिक हरियाणा में आज एक लीटर पेट्रोल के दाम 97.45 रुपये है. जबकि एक लीटर डीजल के लिए लोगों को 90.29 रुपये चुकाने पड़ेंगे. सोमवार को सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल हरियाणा के सिरसा जिले में बिक रहा है. यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 98.84 रुपये पहुंच गई है. जबकि डीजल के दाम 91.64 रूपये प्रति लीटर है. बात अगर राजधानी चंडीगढ़ की करें तो यहां आज ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यहां आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.20 रुपये है, जबकि डीजल के दाम 84.26 पैसे पहुंच गए हैं.

वहीं, राष्ट्रीय बाजार में इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी ही रही हैं. हालांकि राज्यों में लगातार पेट्रोल डीजल के दाम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा था. कुछ समय पहले ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कमी करने का फैसला लिया था, जिसके बाद से राज्य में ईंधन की कीमतों में गिरावट आई है. केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा के बाद दोनों प्रमुख ऑटो ईंधन की दरों में तेजी से कमी की गई.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. इस आधार पर देश की तेल कंपनियां रोजान पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती (Petol Diesel Price In Haryana) हैं. पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details