हरियाणा

haryana

मछली पालकों का होगा मुफ्त बीमा और बनेंगे किसान क्रेडिट कार्ड

By

Published : Aug 17, 2020, 4:47 PM IST

मछली पालकों के लिए खुशखबरी है. मत्स्य पालन विभाग द्वारा प्रदेश के सभी मछली पालकों के लिए मुफ्त बीमा एवं मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे.

Matsya Kisan Credit Card for Fish farmers in bhiwani
Matsya Kisan Credit Card for Fish farmers in bhiwani

भिवानी: मत्स्य पालन विभाग द्वारा प्रदेश के सभी मत्स्य पालकों के लिए मुफ्त बीमा एवं मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे. मत्स्य पालकों के लिए 31 अगस्त तक मत्स्य पखवाड़ा मनाया जाएगा. इच्छुक किसान इस पखवाड़े में अपना नामांकन करवा सकते हैं.

जिला मत्स्य अधिकारी जय गोपाल वर्मा ने ये जानकारी देते हुए बताया कि मत्स्य विभाग के निदेशक के आदेशानुसार प्रदेश के सभी मत्स्य पालकों के लिए मुफ्त बीमा एवं किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे. इसके लिए मत्स्य पालकों के लिए 31 अगस्त तक मत्स्य पखवाड़ा मनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि प्रत्येक मत्स्य किसान के लिए एक लाख पचास हजार रुपये प्रति हेक्टेयर से मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा, जिसकी अधिकतम सीमा तीन लाख रुपये तक होगी.

जिला मत्स्य अधिकारी ने बताया कि मत्स्य पालकों को मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए पंचायत द्वारा जारी की गई चार नम्बर रसीद, पट्टा रजिस्टर की सत्यापित फोटोस्टेट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, तीन फोटो लघु सचिवालय स्थित मत्स्य पालन विभाग के कार्यालय में जमा करवानी है. इस कार्यालय द्वारा उक्त सभी मत्स्य पालकों के केस निर्धारित करके बैंकों में भेज दिए जाएंगे.

जिला मत्स्य अधिकारी वर्मा ने बताया कि जिन मत्स्य पालकों ने अपनी जमीन में तालाब खोद रखे हैं, जमीन की फर्द, एक्स सजरा, पट्टानामा, तीन फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड, आदि भी कार्यालय में जमा करवाना होगा, उसके बाद मत्स्य पालकों को मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा. उन्होंने बताया कि विभाग ने ये भी निर्णय लिया है कि प्रत्येक मत्स्य पालक का मत्स्य पालन विभाग की तरफ से पांच लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी किया जाएगा.

इस बीमा के लिए मत्स्य पालकों से प्रीमियम के रूप में कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा. जिला मत्स्य अधिकारी ने सभी मत्स्य पालकों से अपील की है कि इच्छुक मत्स्य किसान स्थानीय मत्स्य पालन विभाग के कार्यालय में मनाए जाने वाले मत्स्य पखवाड़े में आकर अपना नामांकन करवाएं.

ये भी पढ़ें-सिरसा: 110 घंटे बाद भी सीवर में गिरे व्यक्ति का सुराग नहीं, NDRF के हाथ खाली

ABOUT THE AUTHOR

...view details