हरियाणा

haryana

तेज बारिश ने बिगाड़ दी अंबाला की शक्ल और सूरत, देखें कैसे लापरवाही की मिसाल बना प्रशासन

By

Published : Aug 17, 2019, 1:13 PM IST

देश के कई इलाके मूसलाधार बारिश से जूझ रहे हैं. उत्तर से लेकर दक्षिण और पूरब से लेकर पश्चिम तक हाहाकार है. कैसे हरियाणा के लोगों पर बारिश की मुसीबत टूट रही है. देखिए

तेज बारिश ने बिगाड़ दी अंबाला की शक्लो-सूरत

अंबाला:नारायणगढ़ क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश लोगों पर मुसीबत बनकर आई है. यहां जिधर देखो सब कुछ पानी-पानी हो गया. ये तस्वीरें सिस्टम की नाकामी की पोल खोल रही हैं. तेज बारिश ने पूरे शहर की शक्ल और सूरत बिगाड़ कर रख दी. क्या स्कूल, क्या अस्पताल, क्या गली, क्या मोहल्ला जिधर देखो उधर सिर्फ पानी ही पानी है.

पानी निकासी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं
यहां सिविल अस्पताल की दिवार गिर जाने से रास्ता बंद हो गया. जो रास्ता खुला है वहां निकासी की पर्याप्त व्यवस्था न होने की वजह से पानी भरा है. इतना ही नहीं हुड्डा सेक्टर 4 के मिडिल स्कूल में भी जलभराव हो गया. छात्र स्कूल की दीवार फांदकर स्कूल के अंदर गए.

देखें तेज बारिश ने कैसे बिगाड़ दी अंबाला की शक्ल और सूरत.

नवीपुर कॉलोनी में भरा पानी
शहर के नवीपुर रोड पर एक कॉलोनी में 2.2 फुट पानी भरा रहा. जहां कई मकानों में भी पानी चला गया और आने जाने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा.

Intro:नारायणगढ़ क्षेत्र में हुई मूसलादार बरसात से जहां आसमान से आफत बनकर बरसने से चारो तरफ जलमगन होने पर दूकानदार व कालोनी वासियो को नुकसान तो कही रहे छात्र परेशान। वही इस बरसात के कारण सिविल अस्ताल की करीब 200 फुट की दिवार गिरने पर रास्ता हुआ बन्द।
क्षेत्र में हुई मुसलादार बरसात से बरसाती नाला बांझी का पानी सरकारी कालेज के परिसर व गेट पर बरसाती पानी होने पर परेशानी का सबब बना रहा। इसी तरह साथ ही हुड्डा सैक्टर 4 के मिडल स्कूल में भी बरसाती पानी स्कूल के अन्दर व गेट पर होने पर सुबह के समय सकूल तक नही खुला ओर छात्र स्कूल के अन्दर जाने के लिए दिवार फांद कर जाना पडा। यह समस्या तेज बरसात होने पर बनी रहती है। लेकिन इसपर प्रशासन कोई कार्रवाई नही कर पाया।
नारायणगढ़ की ब्रहमपुरी कालोनी में 2.2 फुट बरसाती पानी।

Body:
इसी तरह नगरपालिका द्वारा नालो की सफाई न होने पर भारी बरसात का पानी नवीपुर रोड पर एक कालोनी में 2.2 फुट पानी भरा रहा । जहां पर अन्दर पानी ज्यादा होने पर जहां कई मकानो में भी पानी घुस गया। दिन.भर आने जाने वाले लोग परेशान रहे। लोगो को अपने वाहन निकालने मुशकिल हो गए।

नालो की सफाई न होने पर दूकानदार का लाखो का नूकसान
दुसरी तरफ वार्ड नण्14 में स्वर्ग आश्राम की रोड पर भी नालो की सफाई न होने पर बरसाती पानी दूकानो व मकानो में घुसा। जहां पर जग्गी समेन्ट व सरियां वालो के जलमग्न होने पर समेन्टएफर्निचर व अन्य समान खराब हो गया। मालिक रमन जग्गी का कहना था िकइस बारे उसने नगरपालिका कमेटी व पार्षद को इस समस्या बारे आवगत तक करवाया था कि नाले टुटे पडे है और बन्द है लेकिन इसपर कोई कार्रवाई न होने पर यह समस्या बनी।

सिविल अस्पताल की दिवार गिरने पर रास्ते बन्द से लोग परेशान।
बरसात के कारण सिविल अस्पताल की करीब 200 फुट लम्बी दिवार गिरने पर जहां अस्पताल का बरसाती पानी घरो में घुसा। वही रास्ता भी अविरोधक होने पर सिविल अस्पताल जाने वाले व बाजार जाने के लिए समस्या बनी रही। जिसपर लोग परेशान रहे।
भारी बरसात से गांव कुल्लडपुर में जलमग्न।
गांव कुल्ल्डपुर के का कहना था कि रात के समय हुई बरसात से गांव में नालो की निकासी न होने पर जोहडी का पानी गलियो में आ गया जो 2.2 फुट तक पानी था। यह पानी हमारे घर तक मार किया लेकिन नाका लगाने पर बचाव हो गया।


वोओं---

बाइट--- रमन जग्गी-- फाइल 3 में है।
वोओं---


बाइट--- पारस- 2 फाइल में है।

वोओं---


बाइट---दलविन्द्र - 1 फाइल में है। Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details