दिल्ली

delhi

त्वचा और बाल, दोनों के लिये फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी

By

Published : Sep 6, 2021, 2:29 PM IST

multani mitti, fuller's earth, skin care, hair care, skin, benefits of multani mitti, मुल्तानी मिट्टी, मुल्तानी मिट्टी के त्वचा पर फायदे, मुल्तानी मिट्टी कैसे करें इस्तेमाल, मुल्तानी मिटटी से जुड़ी सावधानियाँ
मुल्तानी मिट्टी

त्वचा व बालों की सेहत और खूबसूरती बनाए रखने के लिए सदियों से हमारे देश में महिलायें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करती आ रहीं हैं| मुल्तानी मिट्टी, त्वचा की हर समस्या के लिए रामबाण इलाज के रूप में देखी जाती है, यह न सिर्फ चेहरे की रंगत निखारती है बल्कि खुजली, दानों और जलन जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से भी मुक्ति दिला सकती है।

प्रदूषण, मेकअप के उत्पाद या अस्वस्थ जीवन शैली, कारण कोई भी हो, आजकल हर दूसरी महिला पिंपल्स, झाईंयों और रुखेपन जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना कर रही है। इस से छुटकारा पाने तथा चेहरे पर चमक बनाए रखने के लिए महिलाएं और लड़कियां पार्लर में हजारों रुपये खर्च करती हैं। लेकिन पार्लर में पाया गया निखार ज्यादा दिन तक नहीं रह पाता है।

। आयुर्वेद में भी मुल्तानी मिट्टी के महत्व को माना गया है क्योंकि यह औषधीय है और सौन्दर्य को बेहतर करने वाले गुणों से भरी होती है।

मुल्तानी मिट्टी के त्वचा पर फायदे

त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से त्वचा चमकदार बनती है और मुहांसों, निशान, टैनिंग, आदि जैसे समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है। मुल्तानी मिट्टी दरअसल हाइड्रेटड ऐल्युमिनियम सिलिकेट्स का रूप है। इसमें मैग्नेशियम, क्वार्ट्ज, सिलिका, लोहा, कैल्शियम, कैल्साइट जैसे खनिज पाए जाते हैं।

इस मिट्टी के पेस्ट को लगाने से त्वचा की अशुद्धियां व गंदगी तो दूर होते ही हैं और साथ ही झुर्रियां भी कम होती हैं। चूंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं इसलिए यह त्वचा से जुड़ी एलर्जी में भी कारगर साबित हो सकती है। इसके साथ ही इसका उपयोग कटी या घाव वाली त्वचा पर भी किया जा सकता है। वहीं इसका लेप शरीर के चयापचय को बढ़ाकर रक्त संचार में सुधार करता है। मुल्तानी मिट्टी ठंडी तासीर वाली होती है इसलिए सूजन होने पर चेहरे पर इसका लेप करने से सूजन काफी कम हो जाती है। मुल्तानी मिट्टी डेड स्किन को हटाने में भी कारगर साबित होती है।

कैसे करें इस्तेमाल

  • चेहरे को चमकदार बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस और चंदन का पाउडर अच्छे से मिलाकर इसका फेस पैक बनाएं और उसे चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगाया जा सकता है।
  • धूप से टैन हो चुकी त्वचा को ठीक करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नारियल तेल और चीनी मिलाकर उसका फेस पैक बनाए और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए पैक को हटा दें ।
  • त्वचा का रुखापन दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में दूध और बादाम का पेस्ट मिलाकर लगाएं। इससे आपकी त्वचा कोमल बनेगी, इस फेस पैक के लिए बादाम का पेस्ट बनाने के लिए, बादाम को रातभर भिगोकर रखें और सुबह उन्हे पिस लें।
  • मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले तत्व चेहरे से पिंपल्स दूर करने में मदद करते हैं। विशेषतौर पर ऑयली स्किन यानी तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक आदर्श माना जाता है।
  • मुल्तानी मिट्टी का पैक बंद पोर्स (रोम छिद्रों) को खोलने में मदद करती है। इसे नीम के पत्तों के साथ मिलाकर फ़ेस पर लगाने से मुंहासों के समस्या खत्म होती है।
  • यह त्वचा को टाइट और टोन करने के साथ सौम्य भी बनाती है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में अंडा, शहद और ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद पानी से धो लें।
  • यदि आपके चेहरे पर जलने के निशान हैं, तो मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस और विटामिन ई मिलाकर लगाएं, निशान थोड़े दिनों में हल्का पड़ने लगेगा।
  • यह त्वचा के लिए क्लींज़र का भी काम करती है। इसे दलिया या ओट्स, नीम पाउडर, चंदन, बेसन और हल्दी पाउडर के साथ मिला कर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर जमी सारी गंदगी दूर हो जाती है।

बालों के लिए फायदेमंद मुल्तानी मिट्टी

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी

पुराने ज़माने में जब शैम्पू आदि नहीं हुआ करते थे, तब लोग मुल्तानी मिट्टी से बाल धोया करते थे। बालों में जूं होने पर या बालों के दोमुंहें हो जाने पर मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक कारगर साबित होता है। आइए जानते हैं की मुल्तानी मिट्टी किस तरह से कर सकती है बालों का स्वास्थ्य बेहतर।

  • बालों के रूसी होने पर मुल्तानी मिट्टी में मेथी दाने का पेस्ट और नींबू का रस मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। चाहें तो इसके बाद शैम्पू करें और फिर कंडीशनर लगा लें।
  • बालों में रूखेपन की समस्या होने पर मुल्तानी मिट्टी में दही मिलाकर बालों में लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें।
  • बाल टूट रहें हो तो मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाने से बाल टूटने बंद हो जाते हैं और बालों में नमी बनी रहती है।
  • बेजान बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी में तिल का तेल और थोड़ा-सा दही मिलाकर इस पैक को बालों में लगाएं।
  • आपका स्कैल्प अगर ज़्यादा तैलीय है, तो मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस मिलाकर लगाएं, इससे बालों का चिपचिपापन खत्म हो जाता है।
  • असमय सफ़ेद हो रहे बालों में मुल्तानी मिट्टी में आंवला का पेस्ट मिलाकर लगाने से फायदा मिलता है।

मुल्तानी मिटटी के इस्तेमाल से जुड़ी सावधानियाँ

  • शुष्क त्वचा वालों को मुल्तानी मिट्टी के अधिक प्रयोग से बचना चाहिए। अगर लगाना ही है तो उन्हें बादाम के दूध के साथ इस पैक को लगाएं।
  • मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए ठंड के मौसम में इसका इस्तेमाल न करें।
  • इसको लगाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना नहीं भूलना चाहिए, इससे त्वचा में नमी बनी रहती है।
  • मुल्तानी मिट्टी का उपयोग हफ्ते में दो बार से ज़्यादा नहीं करना चाहिए।

पढ़ें:घरेलु उपचारों से पायें हार्मोनल एक्ने से राहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details