दिल्ली

delhi

Diet Soda Sweetener : डाइट कोला के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान

By

Published : Jun 29, 2023, 5:59 PM IST

Updated : Jun 29, 2023, 6:19 PM IST

100000 वयस्कों सहित फ्रांस के 2022 के एक अवलोकन अध्ययन से पता चला है कि जो लोग बड़ी मात्रा में कृत्रिम मिठास का सेवन करते हैं - जिसमें एस्पार्टेम भी शामिल है - उनमें कैंसर का खतरा थोड़ा अधिक था.

Diet soda sweetener may soon be declared Cancer-causing agent: Report
कॉन्सेप्ट इमेज

नई दिल्ली : एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एस्पार्टेम, खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले कृत्रिम मिठासों में से एक है, जिसे जल्द ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की कैंसर अनुसंधान शाखा द्वारा कैंसर पैदा करने वाले एजेंट के रूप में घोषित किए जाने की संभावना है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी) जुलाई में कोका-कोला डाइट सोडा से लेकर मार्स एक्स्ट्रा च्यूइंग गम तक के उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले एस्पार्टेम को "संभवतः मनुष्यों के लिए कैंसरकारी" के रूप में सूचीबद्ध कर सकती है.

कथित तौर पर इस महीने की शुरुआत में इस फैसले को अंतिम रूप दिया गया, एस्पार्टेम के खिलाफ सभी प्रकाशित साक्ष्यों पर आधारित है और इसमें खाद्य योजकों ( Food additives ) पर डब्ल्यूएचओ की विशेषज्ञ समिति की सिफारिशें भी शामिल हैं, जिन्हें JECFA (संयुक्त डब्ल्यूएचओ और खाद्य और कृषि संगठन की खाद्य योजकों पर विशेषज्ञ समिति) व साथ ही राष्ट्रीय नियामकों के रूप में जाना जाता है. IARC ने कहा कि उसने जून की समीक्षा में 1,300 अध्ययनों का आकलन किया था.

कॉन्सेप्ट इमेज

आईएआरसी के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि निष्कर्षों को जुलाई तक गोपनीय रखा जाता है. हालांकि, प्रवक्ता ने कहा, "निष्कर्ष कैंसरजन्यता को समझने के लिए पहला मौलिक कदम है." जबकि IARC की पहले ऐसे पदार्थों या स्थितियों से बचने के लिए अनावश्यक चिंता पैदा करने के लिए आलोचना की गई थी, 2015 में ग्लाइफोसेट के "संभवतः कैंसरकारी" घोषित होने के बाद, मुकदमे हुए और निर्माताओं पर व्यंजनों को फिर से बनाने और विकल्पों को बदलने के लिए दबाव डाला गया.

बदनाम करने वाला शोध
इंटरनेशनल स्वीटनर्स एसोसिएशन- ISA के महासचिव फ्रांसिस हंट-वुड ने कहा, "आईएआरसी एक खाद्य सुरक्षा निकाय नहीं है और एस्पार्टेम की इसकी समीक्षा वैज्ञानिक रूप से व्यापक नहीं है और व्यापक रूप से बदनाम करने वाले शोध पर आधारित है." प्रमुख खाद्य और पेय पदार्थ निर्माताओं ने दशकों से एस्पार्टेम के अपने उपयोग का बचाव किया है. लेकिन 100,000 वयस्कों सहित फ्रांस के 2022 के एक अवलोकन अध्ययन से पता चला है कि जो लोग बड़ी मात्रा में कृत्रिम मिठास का सेवन करते हैं - जिसमें एस्पार्टेम भी शामिल है - उनमें कैंसर का खतरा थोड़ा अधिक था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएआरसी के करीबी सूत्रों के अनुसार, एस्पार्टेम को संभावित कैंसरजन के रूप में सूचीबद्ध करने का उद्देश्य अधिक शोध को प्रेरित करना है. दूसरी ओर, इससे आईएआरसी की भूमिका और कृत्रिम मिठास की सुरक्षा पर भी एक बार फिर बहस छिड़ने की संभावना है. पिछले महीने, WHO ने दिशानिर्देश प्रकाशित किए थे जिसमें उपभोक्ताओं को वजन नियंत्रण के लिए गैर-चीनी मिठास का उपयोग न करने की सलाह दी गई थी. भारतीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, कम मात्रा में गैर-चीनी मिठास का उपयोग मधुमेह वाले लोगों में नुकसान नहीं पहुंचा सकता है.

इसे भी पढ़ें..

Last Updated : Jun 29, 2023, 6:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details