दिल्ली

delhi

अपेक्षाओं और डर से डगमगाते शारीरिक रिश्ते

By

Published : Aug 1, 2020, 3:30 PM IST

शादी के बाद पुरुष और महिला दोनों को अपने पहले शारीरिक संबंध स्थापित करने का डर होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में सेक्स एजुकेशन पर कुछ खास ध्यान नहीं दिया जाता. नतीजा यह होता है कि दोनों के बीच शारीरिक संबंध को लेकर सामंजस्य नहीं बैठता, जो इनके वैवाहिक जीवन को भी प्रभावित करता है.

Effect of expectations on physical relationships
शारीरिक संबंधों पर अपेक्षाओं का प्रभाव

कहते हैं कि विवाह सिर्फ दो लोगों का नहीं, बल्कि दो परिवारों का मिलन होता है. विवाह के समय पूरी जिंदगी को हंसी खुशी और जिम्मेदारी से निभाने के साथ एक दूसरे की जरूरतें पूरी करने की कसमें ली जाती है. यह आयोजन एक जोड़े को एक सामाजिक रिश्ते में तो बांध देता है, लेकिन जो रिश्ता उनके जीवन की बुनियाद बनता है, वह होता है आपसी प्रेम. ऐसा प्रेम जो शरीर के मिलन से शुरू होकर रिश्ते को बुनियाद देता है और प्रेम को रूमानी परिभाषा. लेकिन कई बार लोगों की अत्याधिक अपेक्षाएं और शारीरिक संसर्ग को लेकर ज्ञान की कमी और डर के कारण नवविवाहितों का शारीरिक प्रेम यानि संभोग से पहला साक्षात्कार उन्हें बुरा अनुभव दे जाता है.

क्या कारण होते हैं, जो रिश्तों की इस मीठी शुरूआत को डर, तनाव, असंतुष्टि और बेचैनी से भर देते हैं. इस बारे में ETV भारत सुखीभवा टीम ने वरिष्ठ मनोचिकित्सीय सलाहकार डॉ. रश्मि वाधवा से बात की.

सही जानकारी और सही व्यक्ति से जानकारी का अभाव

डॉ. वाधवा बताती हैं उनके पास ऐसे कई केस आते है, जहां नवविवाहित जोड़े आपसी सामंजस्य कायम नहीं कर पा रहें होते हैं. जांच तथा बातचीत करने के बाद पता चलता है कि उनकी आधी से अधिक परेशानियों का कारण उनके असंतुष्ट शारीरिक रिश्ते हैं. वह बताती हैं कि हमारे समाज में सेक्स एजुकेशन अभी भी एक ऐसा विषय है, जहां लोग बोलने से पहले चार बार सोचते हैं. ऐसा भी कोई रिवाज नहीं है, जहां शादी से पहले लड़के या लड़की को इस बारे में सही तरीके से जानकारी दी जाये. युवा ज्यादातर जानकारी अपने दोस्तों से तथा टीवी देखकर या ऐसे ही अन्य माध्यमों से प्राप्त करते हैं.

अब होता कुछ यूं है कि अतिउत्साहित जानकारों द्वारा शारीरिक संबंधों का अतिश्योक्तिपूर्ण बखान युवाओं में उत्साह को एक अलग ही दिशा में ले जाता है. और यदि युवा पोर्न जैसे माध्यम से शारीरिक संबंधों के बारे में जानकारी लेता है, तो संभोग को लेकर उसके दिलों दिमाग पर एक अलग ही काल्पनिक अवधारणा बन जाती है, जो सच से बहुत दूर होती है. ऐसे में विवाह के बाद शारीरिक संबंधों के शुरूआती दौर में पुरुष और महिलाएं दोनों ही डर और अतिअपेक्षा का शिकार बन जाते हैं. जिसका नतीजा निराशा जनक शारीरिक संबंध होता है.

कौन से कारण करते हैं रिश्तों को प्रभावित

डॉ. वाधवा बताती हैं कि यदि लड़कियों की बात करें तो पहली बार में दर्द का डर तथा साथी के अतिउत्साही होने का डर विशेष तौर पर उनको डराता है. वहीं पुरुषों में परफॉर्मेंस प्रेशर यानि संभोग के दौरान अपने साथी को संतुष्ट करने का दबाव मुख्य तौर पर हावी रहता है. ऐसे में दोनों जब अपने-अपने डर के साथ संबंधों को पूर्णता देने का प्रयास करते हैं, तो सफल नहीं हो पाते हैं. जिससे उनके रिश्ते में असहजता और तनाव उत्पन्न होता है. इसके अलावा यदि दोनों में से किसी भी साथी को पूर्व में किसी प्रकार के शारीरिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा हो या फिर उनका विवाह पूर्व किसी और के साथ प्रेम संबंध हो तो भी आपसी सामंजस्य में परेशानी उत्पन्न होती है. इसके अलावा पति-पत्नी के बीच संवाद की कमी सहित बहुत से ऐसे कारण हैं, जो रिश्तों में परेशानी और असंतोष बढ़ाते हैं.

क्या करें जिससे रिश्ता खूबसूरत बनें

डॉ. वाधवा बताती है कि किसी भी रिश्ते के लिए जरूरी है आपसी संवाद. अपने साथी की बात सुने और उस पर अपनी सोच को हावी न होने दें. जब आप मन से एक दूसरे के साथ होंगे, तो शारीरिक रिश्ते का बेहतर तरीके से आनंग ले पायेंगे. जब आपका मस्तिष्क नकारात्मक विचारों या तनाव से भरा होता है, तब भी आपका शरीर आपका साथ नहीं देता और आप एक असंतुष्ट रिश्ते के साक्षी बनते हैं.

डॉ. वाधवा कहती हैं कि एक सुखी और खुशहाल जीवन के लिए स्वस्थ शारीरिक रिश्ते जरूरी हैं. जहां तनाव, डर और अत्याधिक अपेक्षाएं न हो. जिसके लिए बहुत जरूरी है आपसी संवाद, एक दूसरे का साथ और स्वस्थ सोच.

ABOUT THE AUTHOR

...view details