दिल्ली

delhi

सूखी खांसी में कारगर घरेलू नुस्खे

By

Published : Dec 18, 2020, 1:45 PM IST

सर्दियां के मौसम में हमारी सेहत का मिजाज ज्यादातर नरम गरम रहता है. इस मौसम में सर्दी, जुखाम तथा बुखार आम बात है, जो दवाई लेने की बाद ठीक भी हो जाता है. लेकिन उसके बाद परेशान करती है, खांसी. खांसी एक ऐसी समस्या है, जो दवाई लेने के बाद भी जल्दी पीछा नहीं छोड़ती है, और खांसी को दूर करने के लिए हम जो सिरप लेते भी है, उनमें से ज्यादातर के प्रभावस्वरूप बहुत अधिक नींद आने लगती है.

Home remedies for dry cough
सूखी खांसी के लिए घरेलू उपचार

प्राचीन काल से ही हमारी रसोई में मिलने वाले मसालों, औषधीय गुणों वाली जड़ी-बूटियों तथा घरेलू सामग्रियों से हम सर्दी-खांसी, शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द तथा अन्य कई प्रकार के समस्याओं का इलाज करते रहते हैं. ये घरेलू नुस्खे जहां काफी ज्यादा कारगर होते हैं, वहीं शरीर पर उनके पार्श्व प्रभाव भी नहीं या ना के बराबर होते है. ETV भारत सुखीभवा सूखी खांसी को दूर भगाने वाले रामबाण कहे जाने घरेलू नुस्खों को आप के साथ साझा कर रहा है.

सूखी खांसी का घरेलू इलाज

खांसी दो प्रकार की होती है. गीली खांसी, जिसमें गले व नाक में कफ या बलगम एकत्रित होने लगता है, जो खांसी के साथ नाक या मुंह से बाहर निकलता रहता है, और सूखी खांसी, जिसमें कफ कम या ना के बराबर होता है. आमतौर पर वायरल संक्रमण या फ्लू के बाद लोगों में सूखी खांसी देखने में आती है. सूखी खांसी से निपटने के लिए कुछ घरेलू कारगर नुस्खे इस प्रकार हैं.

  • तुलसी की पत्तियां
    तुलसी की पत्तियां

लोग तुलसी की तुलना संजीवनी बूटी से करते है, जो गलत नहीं है. नियमित तौर पर तुलसी की पत्तियों का सेवन हमें कई रोगों से बचा कर रखता है. तुलसी डाल कर उबाला गया पानी या काढ़े में तुलसी का उपयोग तो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता ही है, साथ ही सूखी खांसी पर भी रामबाण इलाज करता है. प्रतिदिन सुबह 5 से 8 पत्तों को चबा-चबा कर खाने से भी खांसी में काफी ज्यादा राहत मिलती है.

  • अदरक का नुस्खा
    अदरक को चबा कर खाएं

सर्दियों के मौसम में नियमित मात्रा में अदरक का सेवन ना सिर्फ हमें मौसम के प्रभाव से बचा कर रखता है, बल्कि कई संक्रमणों से भी दूर रखता है. विशेषकर सूखी खांसी की बात करें तो, अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को भून कर या चबा कर खाने या चूसने से खांसी में काफी राहत मिलती है. इसके अतिरिक्त अदरक के रस में शहद मिलाकर उसका सेवन करने से भी सूखी खांसी से आराम मिलता है.

  • हल्के गरम पानी में शहद
    हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पिएं

गुनगुने या हल्के गरम पानी में शहद मिलाकर पीने से भी सूखी खांसी की समस्या में आराम मिलता है. लेकिन यहां यह ध्यान देना जरूरी होता है की पानी उबलता हुआ या बहुत ज्यादा तेज गरम ना हो.

  • काली मिर्च और शहद
    काली मिर्च और शहद

4-5 काली मिर्च को पीसकर उसमें शहद में मिलाकर, उसका नियमित सेवन करने से भी सूखी खांसी में फायदा मिलता है.

  • मुलेठी की चाय
    मुलेठी की चाय

मुलेठी हमारे आसपास परचून की दुकान पर सरलता से मिल जाती है. मुलेठी के छोटे से हिस्से को मुंह में रख कर चूसने से सूखी खांसी में बहुत राहत मिलती है. इसके अलावा अदरक का छोटा टुकड़ा, एक चुटकी नमक और मुलेठी को एक कप पानी में उबाल कर उसमें शहद मिलाकर पीने से सूखी खांसी में जल्दी आराम मिलता है.

  • हल्दी वाला दूध
    हल्दी वाला दूध

आजकल गोल्डन मिल्क के नाम से प्रचलित हल्दी वाला दूध भी ना सिर्फ मौसमी संक्रमणों बल्कि सूखी खांसी में बहुत ज्यादा राहत देता है. रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से ना सिर्फ सूखी खांसी दूर होती है, बल्कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. साथ ही यह अच्छी नींद के लिए भी फायदेमंद होता है.

  • लहसुन
    लहसुन

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर लहसुन भी सूखी खांसी दूर करने में काफी कारगर होता है. सूखी खांसी के लिए एक कप पानी में 2-3 कलियां लहसुन की उबाल कर हल्की गरम अवस्था में शहद मिलाकर पीना काफी लाभकारी होता है.

  • प्याज का रस
    प्याज का रस

आधा चम्मच प्याज के रस में एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार लेने से भी सूखी खांसी में काफी आराम मिलता है.

यह सभी घरेलू नुस्खे तभी ज्यादा कारगर होते है, जब आप इनका नियमित सेवन करें, साथ ही आपने खान-पान का भी ध्यान रखें. सूखी खांसी होने पर कोई भी ठंडी तासीर या गले को खुश्क करने वाली चीजों के सेवन से बचें. लेकिन यदि लंबे समय तक सूखी खांसी ठीक ना हो, तो डॉक्टर से जांच करवानी जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details