दिल्ली

delhi

Delhi Police Awareness Campaign: दिल्ली पुलिस ने निकाली 'मेरी माटी मेरा देश अमृत कलश यात्रा', लोगों को दिया खास संदेश

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 22, 2023, 5:27 PM IST

दिल्ली पुलिस द्वारा त्योहारों के मद्देनजर 'मेरी माटी मेरा देश अमृत कलश यात्रा' निकाली गई. इस दौरान दिल्ली पुलिस की टीम ने लोगों को शांति और अमन का संदेश दिया. कलश यात्रा का संदेश है, हम सब एक हैं.

मेरी माटी मेरा देश अमृत कलश यात्रा
मेरी माटी मेरा देश अमृत कलश यात्रा

मेरी माटी मेरा देश अमृत कलश यात्रा

नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कलश यात्रा निकाली. इस यात्रा का नाम 'मेरी माटी मेरा देश अमृत कलश यात्रा' दिया गया. इस दौरान दिल्ली पुलिस लोगों के बीच पहुंचकर अमन और शांति का संदेश देती नजर आई.

दरअसल, थाना बड़ा हिंदू राव की पुलिस द्वारा यह कलश यात्रा निकाली गई. इसके माध्यम से नॉर्थ दिल्ली की पुलिस लगातार लोगों के बीच शांति और अमन का संदेश दे रही है. वहीं, थाना अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने कहा कि यह संदेश सभी धर्म को एक करने का है. कोशिश की जा रही है कि पुलिस और लोगों के बीच आपसी तालमेल अच्छा रहे. लोगों को यह लगे पुलिस उनके साथ हमेशा है.

थाना अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने कहा कि जिस तरह से दिवाली का फेस्टिवल नजदीक आ रहा है. आतंकी गतिविधियां बढ़ जाती है. पुलिस उस आतंकी गतिविधियों को कम करने की कोशिश कर रही है. इस कलश यात्रा के माध्यम से लोगों से अपील की जा रही है कि आपसी भाईचारा बना कर रखें और एक दूसरे के त्योहारों में शामिल होकर खुशियां मनाएं.

नवरात्रि में मां दुर्गा की 9 स्वरूपों की पूजा: शारदीय नवरात्रि पर माता के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करने का खास विधान है. इसी को लेकर अक्सर श्रद्धालुओं में एक सवाल भी बना रहता है. नवरात्रि में नौ दिन माता के अलग अलग 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. भक्त अलग अलग अंदाज से माता को प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना करते हैं. ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में पूजा अर्चना का एक विशेष महत्त्व है, इसलिए नवरात्रि में होने वाली उपासना का विधि-विधान भी महत्वपूर्ण है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details