दिल्ली

delhi

Yamuna Getting Polluted: पालम ड्रेन में गिर रहे सीवर के पानी से प्रदूषित हो रही यमुना

By

Published : Jun 29, 2023, 9:49 PM IST

पालम ड्रेन में गिर रहे सीवर के पानी से यमुना नदी प्रदूषित हो रही है. राष्ट्रीय युवा चेतना मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी रणबीर सिंह सोलंकी ने उपराज्यपाल एवम जल बोर्ड के अधिकारियों से मामले का संज्ञान लेने की अपली की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पालम ड्रेन में गिरा सीवर का पानी, प्रदूषित हो रही यमुना

नई दिल्ली: दिल्ली में यमुना नदी के अस्तित्व को बचाने और इसे पुनर्जीवित करने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं. जहां एक तरफ दिल्ली सरकार इसकी सफाई की बात करती है, वहीं उपराज्यपाल ने भी यमुना की सफाई के लिए अभियान चला रखा है. लेकिन दिल्ली जल बोर्ड द्वारा पालम ड्रेन में सीवर का पानी गिराए जाने से यमुना प्रदूषित हो रही है.

आपको बता दें यमुना को प्रदूषण से बचाने के लिए, दिल्ली प्रदूषण समिति ने उन इकाईयों को सील करने का निर्णय लिया था, जो यमुना में दूषित पानी गिरने के जिम्मेदार हैं. बावजूद इसके जल बोर्ड पालम ड्रेन में सीवर का पानी गिरा रहा है, जो आगे जा कर यमुना में मिलती है. इस तरह यमुना की सफाई में खर्च किये जा रहे पैसे और इस काम में लगे लोगों की मेहनत बरबाद होने की आशंका है.

इस बारे में बताते हुए पालम इलाके के पच्चीस कालोनियों के फेडरेशन के प्रधान, राष्ट्रीय युवा चेतना मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी रणवीर सिंह सोलंकी ने कहा कि काफी दिनों से जल बोर्ड के अधिकारियों को लिखित निवेदन किया गया है कि पालम ड्रेन में सीवर का पानी गिराने से रोका जाए. लेकिन आज भी सीवर का पानी ड्रेन में गिराया जा रहा है. सोलंकी ने कहा कि जल बोर्ड की लापरवाही से यमुना प्रदूषित हो रही है. जहां एक तरफ यमुना की सफाई के लिए सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर रही है, वहीं जल बोर्ड उसे प्रदूषित कर रहा है.

उन्होंने बताया कि इसके लिए लगाए गए आरटीआई के जवाब में उन्हें बताया गया है कि सीवर का पानी पालम ड्रेन में नही जा रहा है, लेकिन हकीकत में अभी भी सीवर का पानी ड्रेन में ही गिर रहा है. इसके लिए उन्होंने उपराज्यपाल एवम जल बोर्ड के अधिकारियों से निवेदन किया है कि संज्ञान लेकर इस पर कार्यवाई करें और तत्काल सीवर का पानी पालम ड्रेन में गिरने से रोकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details