दिल्ली

delhi

Sawan 2023: सावन के पहले सोमवार पर मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

By

Published : Jul 10, 2023, 9:13 PM IST

आज सावन महीने का पहला सोमवार है. सावन का महीना और इसमें पड़ने वाले हर एक सोमवार का विशेष महत्व होता है, इसलिए दिल्ली के सभी मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने को मिली.

Etv Bharat
Etv Bharat

दिल्ली के मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

नई दिल्ली:आज सावन का पहला सोमवार है. ऐसे में सुबह से ही शिव मंदिरों में भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. दिल्ली के अलग-अलग मंदिरों में श्रद्धालुओं का आने-जाने का सिलसिला लगातार जारी है. लोग मंदिर में पहुंचकर शिवलिंग पर जलाभिषेक और भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना कर रहे हैं. यह सिलसिला आज दिन भर चलता रहेगा. सावन की शुरुआत 4 जुलाई से भले ही हो गई हो, लेकिन पहला सोमवार आज ही है, जिसका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

इस बार सावन 2 महीने तक चलेगा. यह 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलने वाला है. 19 साल बाद ऐसा योग बन रहा है जब सावन पर बहुत खास संयोग बन रहा है. इस बार सावन में 4 नहीं बल्कि 8 सोमवार पड़ेंगे, जिससे शिव भक्तों को उनकी भक्ति के लिए अधिक समय मिल जाएगा. इस दौरान कई सोमवारी आने वाले हैं, लेकिन लोग आमतौर पर पहले और आखरी सोमवार को ज्यादा महत्त्व देते हैं.

द्वारका के पटेल गार्डन और द्वारका मोड़ मंदिर में भी भक्तों की भीड़ जमा है. जहां पर साफ नजर आ रहा है कि बड़े, बुजुर्ग, महिलाएं, लड़कियां मंदिर में आकर पूजा अर्चना कर रही हैं. मंदिर में पूजा अर्चना करने आए श्रद्धालुओं का कहना है कि सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है, क्योंकि इस महीने में भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. जिस लड़कियों की शादी नहीं हुई है उन्हें अच्छा वर मिलता है. जिनकी शादी हो चुकी है, उनके पति की लंबी आयु के लिए पूजा की जाती है.

इसे भी पढ़े:श्री गौरी शंकर मंदिरः जलाभिषेक के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, जानें क्यों खास है यह मंदिर

मंदिर के पंडित का भी यही कहना है कि यह सावन का समय बहुत ही उत्तम है. भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए सदियों से सावन के इस महीने में लोग बड़े ही श्रद्धापूर्वक पूजा अर्चना करते हैं.

इसे भी पढ़े:पहली सोमवारी पर द्वारका के प्रसिद्ध शिव मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

ABOUT THE AUTHOR

...view details