दिल्ली

delhi

Ramlila in Delhi: इस बार 710 जगहों पर होगा दुर्गा पूजा और रामलीला का आयोजन, जानिए क्या है प्रशासन की तैयारी

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 14, 2023, 9:31 AM IST

दुर्गा पूजा और रामलीला का दिल्ली में बहुत ही पुराना इतिहास रहा है और समय के साथ यह और बड़ा और भव्य होता चला गया. यही वजह है कि इस बार पूरी दिल्ली में 710 से ज्यादा जगहों पर दुर्गा पूजा और रामलीला का आयोजन किया जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नवरात्रि पर जानिए दिल्ली में क्या है तैयारी

नई दिल्ली:नवरात्रि शुरू होने में अब महज एक दिन शेष है. राजधानी दिल्ली के दुर्गा पंडालों में पूजा की तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है. 15 अक्टूबर को नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही पूरी दिल्ली भक्ति के रंग में रंग जाएगी. इस दौरान कहीं माता की पूजा के भजनों की धुन, तो कहीं रामलीला का मंचन श्रद्धालुओं को माता की शक्ति और भगवान राम की भक्ति से प्रेरित करते नजर आएंगे.

फायर की बड़ी गाड़ियां रहेंगी तैनातः
इस बार पूरी दिल्ली में 710 से ज्यादा जगहों पर दुर्गा-पूजा और रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, जबकि इस बार 34 स्थानों पर भव्य रावण दहन आयोजित की जा रही है. फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग के मुताबिक इस बार दुर्गा पूजा और रामलीला के आयोजन के लिए फायर ब्रिगेड ने 700 जगहों पर अपनी तरफ से NOC दिया है. साथ ही 30 से ज्यादा जगहों पर फायर की बड़ी गाड़ियों की तैनाती होगी.

चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजरः
इस दौरानसुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ-साथ सिविल डिफेंस, CRPF और विभिन्न आयोजकों के वॉलंटियर भी इसके लिए तैनात रहेंगे. सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने और चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों के साथ ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी.

मशहूर लव-कुश रामलीला का मंच तैयारः
रामलीला मैदान में होने वाली दिल्ली की मशहूर और सालों पुरानी रामलीला का बड़ा सा मंच तैयार हो गया है. जानकारी के अनुसार यहां 200 साल से रामलीला का मंचन होता आ रहा है. आखिरी मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर के समय ये यह मंच पर उतर रही है. इस बार मंच 120X50 फुट का तैयार होगा. इसकी ऊंचाई 35 फीट होगी. लाल किला मैदान की मशहूर लव-कुश रामलीला अपने हाईटेक मंचन और टीवी फिल्म अभिनेताओं के साथ दर्शकों के बीच काफी मशहूर है. इस मंच पर कई स्टंट सीन भी होंगे इसके लिए मुंबई से एक्सपर्ट भी आएंगे.

दिल्ली भर में 34 जगहों पर रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा. इस दौरान इन आयोजनों को लेकर दिल्ली भर में झूले, फूड स्टॉल, फन जोन समेत विभिन्न प्रकार के सामानों के स्टॉल्स भी लगाए जा रहे हैं.त्योहार के दौरान आपराधिक घटनाओं पर नियंत्रण के लिए चेकिंग और रोको-टोको अभियान चालू कर दिया गया है.

दिल्ली के सभी जिलों में होने वाली रामलीला और दुर्गा पूजा की सूची

जिला रामलीला दुर्गापूजा
शाहदरा 31 9
ईस्ट दिल्ली 23 28
नॉर्थ ईस्ट दिल्ली 31 02
वेस्ट दिल्ली 34 19
साउथ वेस्ट दिल्ली 14 21
द्वारका 25 22
सेंट्रल दिल्ली 06 11
साउथ दिल्ली 19 43
नई दिल्ली 02 04
उत्तरी दिल्ली 34 08
नॉर्थ वेस्ट दिल्ली 44 06
रोहिणी 29 12
आउटर दिल्ली 04 03
आउटर नॉर्थ दिल्ली 25 04

ABOUT THE AUTHOR

...view details