दिल्ली

delhi

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान गोवा का पहला स्थापना दिवस, स्मारक डाक टिकट जारी

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 21, 2023, 7:21 AM IST

Updated : Dec 21, 2023, 2:29 PM IST

foundation day of aiia goa: एआईआईए गोवा की पहली वर्षगांठ पर ‘डाक टिकट’ जारी किया गया. इसके साथ ही चाय के फायदों पर शोध करने के लिए बुधवार को अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान और एंड्रयू यूल एंड कंपनी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) गोवा की पहली वर्षगांठ पर ‘डाक टिकट’ दिल्ली में बुधवार को जारी किया. इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपरा महेंद्रभाई और आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा मौजूद रहे. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री की उपस्थिति में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान दिल्ली (एआईआईए, दिल्ली) और एवाईसीएल (एंड्रयू यूल एंड कंपनी) के बीच चाय की विभिन्न किस्मों और मानव स्वास्थ्य पर इसके लाभों पर अनुसंधान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गया.

इस आयोजन को ऐतिहासिक बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, "चाय के लाभों को आगे बढ़ाने में आयुर्वेद और योग के शोध से भारत में चाय पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा, "हम पीएम मोदी के मार्गदर्शन में 2047 तक शीर्ष तीन देशों में शामिल होने का लक्ष्य बना रहे हैं और जल्द हम एक आत्मनिर्भर देश बन जाएंगे. भारत को एक विकसित देश बनने का हमारा प्रयास निरंतर जारी है. हम सर्वोत्तम चिकित्सा पद्धतियों के साथ सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए दृढ़ संकल्प हैं. बेहतर और समग्र स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को विकसित करने के लिए एआईआईए जैसी संस्थाएँ लगातार परिश्रम कर रही हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस डाक टिकट के माध्यम से एआईआईए ने विश्व स्तर एक चकित्सीय धरोहर को भविष्य के लिए संग्रहित किया है."

राज्य मंत्री मुंजपरा महेंद्र भाई ने कहा, "एआईआईए गोवा ने सफलतापूर्वक अपना एक वर्ष पूरा किया है और विश्व स्तर पर आयुर्वेद के क्षेत्र में अपना नाम कमाया है. चाय से संबंधित एमओयू पर हस्ताक्षर, विभिन्न प्रकार की चाय के आयुर्वेदिक लाभों के प्रति हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए एक बड़ा प्रयास सिद्ध होगा.

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान और भारतीय डाक द्वारा संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम दिल्ली में आयोजित किया गया. कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथियों में वैद्य मनोज नेसरी, सलाहकार आयुर्वेद आयुष मंत्रालय, एआईआईए निदेशक प्रो. (डॉ.) तनुजा मनोज नेसरी, भारतीय डाक महानिदेशक स्मिता कुमार के साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल थे.

बता दें कि भारत में आयुर्वेद को बढ़ावा देने को लेकर अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना वर्ष 2016 में की गई थी. 50 एकड़ के विशाल परिसर में फैले एआईआईए गोवा परिसर को बहुत सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है. इसका मिशन गुणवत्ता पूर्ण निवारण, निदान और उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है. यह केंद्र युवा पीढ़ी के बीच नए युग के आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है.

एआईआईए की निदेशक प्रो. (डॉ.) तनुजा नेसरी ने डाक टिकट जारी करने और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के दौरान कहा, "एआईआईए गोवा की वाणिज्यिक डाक टिकट जारी करना हमारे लिए गर्व का पल है. इस कदम से आयुर्वेद को वैश्विक मान्यता मिलेगी. हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, हमारे मंत्रियों और आयुष मंत्रालय के आभारी हैं.

Last Updated :Dec 21, 2023, 2:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details