दिल्ली

delhi

श्री राधा अष्टमी का पर्व आज, भक्त धूमधाम से मना रहे राधा जन्मोत्सव

By

Published : Sep 15, 2021, 10:59 AM IST

Updated : Sep 16, 2021, 6:59 AM IST

Radhastami

हिंदू पंचांग के अनुसार आज भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है. इसी दिन श्री राधा जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है. जिसे राधाष्टमी भी कहते हैं. राधाष्टमी श्री कृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन बाद पड़ता है. राधाष्टमी का व्रत अखंड़ सौभाग्य और जीवन के सभी दुख दूर को करने के लिए किया जाता है. राधाष्टमी के दिन विधि विधान से पूजा करने से कृष्ण जी के पूजन का पूर्ण फल मिलता है और मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है.

नई दिल्ली: पौराणिक मान्यता के अनुसार श्री कृष्ण जन्माष्टमी के ठीक 15 दिन बाद भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधा जी का जन्म हुआ था. इसीलिए इस तिथि को राधाष्टमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन विधि विधान से पूजन करने से अखंड सौभाग्य प्राप्त होता है और जीवन के सभी दुख दूर हो जाते हैं. साथ ही श्री कृष्ण जी की पूजना का भी पूर्ण फल मिलता है और मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.

वहीं इस मौके पर दिल्ली के बदरपुर विधानसभा क्षेत्र के हरीनगर वार्ड के चौकन मंदिर में श्री राधा जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया गया. इस दौरान भक्तों द्वारा झांकी निकाली गईं, कीर्तन का आयोजन किया और प्रसाद वितरण किया गया. बता दें श्री कृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन बाद राधा जन्म उत्सव मनाया जाता है. इसी उपलक्ष पर चौकन मंदिर में उत्सव का आयोजन किया गया.

श्री राधा अष्टमी का पर्व आज.

ये भी पढ़ें: जनकपुरी गोड़िया मठ में राधारानी का फूलों से महाभिषेक, मनाई गई राधाष्टमी

हरि नगर वार्ड में स्थित चौकन मंदिर में श्री राधा जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया गया है. जिसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए और उत्साह पूर्वक भजन कीर्तन करते नजर आए वहीं इस दौरान सुंदर झांकी भी निकाली गई उसके बाद भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया.

Last Updated :Sep 16, 2021, 6:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details