दिल्ली

delhi

36 घंटे बाद भी AIIMS का सर्वर डाउन, ठीक करने में जुटी विभिन्न सरकारी एजेंसियां

By

Published : Nov 24, 2022, 7:38 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat ()

देश का सबसे बड़ा अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का सर्वर पिछले 36 घंटे से प्रभावित है. इस कारण ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित चल रही है. (AIIMS server down since 36 hours) एम्स के अधिकारी के मुताबिक विभिन्न सरकारी एजेंसियां इसे ठीक करने में जुटी है. संभवतः इसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा.

नई दिल्लीःदिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का सर्वर दूसरे दिन गुरुवार को भी ठप रहा. पिछले 36 घंटे से ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित चल रही है. अस्पताल ने जानकारी दी है कि सर्वर को ठीक करने के लिए विभिन्न सरकारी एजेंसियां जुटी हुई है. हालांकि अस्पताल की ऑनलाइन सेवाएं बहाल होने तक व्यवस्थाओं को मैनुअल मोड में चलाने के लिए एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी की गई है. (AIIMS server down since 36 hours)

एम्स के एक अधिकारी ने बताया कि सर्वर बंद होने से स्मार्ट लैब, बिलिंग, रिपोर्ट जनरेशन और अपॉइंटमेंट सिस्टम समेत ओपीडी और आईपीडी डिजिटल अस्पताल सेवाएं प्रभावित हुई हैं. इन्हें सुधारने के प्रयास किए जा रहे हैं. इससे पहले बुधवार की सुबह सात बजे से ही एम्स का सर्वर डाउन चल रहा है. जानकारी दी गई थी कि सर्वर को हैक किए जाने की आशंका थी. एम्स ने एक बयान में कहा था कि डिजिटल सेवाएं बहाल करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं और भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) और एनआईसी की मदद ली जा रही है. वहीं, भविष्य में इस तरह के हमलों को रोकने के लिए एम्स और एनआईसी उचित सावधानी बरतेंगे.

ये भी पढ़ेंः AIIMS का सर्वर पिछले 11 घंटे से डाउन होने से मरीज परेशान; हैकिंग की आशंका

हालांकि, सर्वर के ठीक न होने की वजह से लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा. बता दें, एम्स के सर्वर में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और अन्य मंत्रियों के हेल्थकेयर रिकॉर्ड से जुड़ा बेहद संवेदनशील डाटा सेव रहता है. इसे लेकर गोपनीय जानकारी लीक होने की आशंका जताई जा रही है. हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details