दिल्ली

delhi

12वीं कक्षा में फेल होने से दुखी छात्रा ने की आत्महत्या

By

Published : May 13, 2023, 6:29 PM IST

Updated : May 13, 2023, 7:02 PM IST

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के बाद बाहरी दिल्ली के सुल्तानपुरी इलाके से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. 12वीं में चार विषय में फेल होने के बाद एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली. छात्रा की मौत के बाद परिवार सदमे में है.

Etv Bharat
Etv Bharat

12वीं में फेल होने के बाद छात्रा ने की आत्महत्या

नई दिल्ली:सीबीएसई के 10वीं व 12वीं का रिजल्ट आने के बाद जहां एक ओर छात्र-छात्राएं खुशी के माहौल में झूम रहे हैं, वहीं दूसरी ओर बाहरी दिल्ली के सुल्तानपुरी में बारहवीं कक्षा की एक छात्रा ने फेल होने के बाद खुदकुशी कर ली. इस खबर ने परिवार वालों के साथ ही आस-पास के लोगों को सन्न कर दिया. दरअसल, दिल्ली के सुल्तानपुरी के A–3 ब्लॉक में रहने वाली 19 साल की शिवानी ने केवल इसलिए अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली क्योंकि वह चार विषय में फेल हो गई थी.

मिली जानकारी के अनुसार बीते शुक्रवार को शाम करीब साढ़े पांच बजे छात्रा ने आत्महत्या कर ली. शिवानी के परिजनों ने बताया कि उसके 12वीं के परिणाम आने के बाद वह 4 विषय में फेल हो गई, लेकिन उसने घर में किसी को भी नहीं बताया. शिवानी के पिता मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं और उन्होंने बड़े नाज के साथ अपने बच्चों को पाला. उन्हें अच्छी शिक्षा देने के लिए भी वह प्रतिबद्ध थे, लेकिन उन्हें क्या पता था कि उन्हें ये दिन भी देखना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली: 12वीं में एक विषय में आया कंपार्टमेंट तो छात्र ने कर ली आत्महत्या

आपको बता दें कि तीन भाई और बहनों में शिवानी में घर सबसे छोटी और सबकी लाडली थी. फिल्हाल पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है. इस प्रकरण ने एक बार फिर से यह साबित कर दिया है कि आज की युवा पीढ़ी पर किस कदर परीक्षा, शिक्षकों और अभिभावकों का दबाव बना होता है कि वह एक इम्तेहान में फेल होने पर ऐसा कदम उठाने को मजबूर हो जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि सभी अभिभावक और शिक्षक बच्चों पर ऐसा दबाव ना बनाए और उनसे ज्यादा उम्मीद ना रखे.

इसे भी पढ़ें:Ghaziabad Municipal Elections: गाजियाबाद नगर निगम पर फिर से भाजपा का कब्जा, सुनीता दयाल ने बताई प्राथमिकताएं

Last Updated : May 13, 2023, 7:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details