दिल्ली

delhi

कोरोना के बीच दिल्ली के बेगमपुर में इस बार रामलीला का नहीं होगा आयोजन

By

Published : Oct 19, 2020, 4:29 PM IST

देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच आयोजित होने वाली रामलीला के लिए सरकारी दिशा-निर्देश जारी कर दिये गए है. इस बीच दिल्ली के बेगमपुर में आयोजित होने वाली रामलीला इस बार नहीं होगी. कोरोना वायरस के मद्देनजर इस बार रामलीला का आयोजन नहीं किया जाएगा.

Ramlila will not be organized this time in Begumpur due to covid-19 pandemic
कोरोना के बीच दिल्ली के बेगमपुर में इस बार रामलीला का नहीं होगा आयोजन

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के बीच राजधानी दिल्ली में रामलीला के मंचन का अनुमति दे दी गई है. लेकिन इस बार होने वाली रामलीला हर बार से बिल्कुल अलग नजर आएगी. क्योंकि सरकार ने रामलीला की अनुमति तो दे दी है लेकिन रामलीला मे लगने वाले मेले को अनुमति नहीं दी गई है. दूसरी ओर कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई रामलीला कमेटी ने इस बार रामलीला ना करने का फैसला लिया है.

कोरोना के बीच दिल्ली के बेगमपुर में इस बार रामलीला का नहीं होगा आयोजन

इसी में से एक है दिल्ली के बेगमपुर में आयोजित करने वाली आदर्श रामलीला कमेटी सेवा मंच. बेगमपुर में रामलीला का मंचन करने वाली आदर्श रामलीला कमेटी सेवा मंच के सदस्यों का कहना है कि इस बार देशभर में कोरोना का कहर जारी है, इसलिए देश और समाज की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इस बार हम रामलीला आयोजित नहीं करेंगे.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना मुश्किल

आदर्श रामलीला कमेटी के सदस्यों का कहना है कि समाज को जागरूक करना और समाज को संगठित करना हमारा एकमात्र मकसद है. कोरोना के कारण जो स्थिति बनी हुई है उसको देखते कमेटी के सभी सदस्यों ने यह फैसला लिया है कि इस बार हम रामलीला का आयोजन नहीं किया जाएगा. क्योंकि ऐसे कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हमारी छोटी सी गलती भी बड़ा नुकसान कर सकती है. कमेटी के सभी सदस्यों ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग घर में रहें और सुरक्षित रहें.

डिजिटल रामलीला की भी तैयारी

बहरहाल राजधानी दिल्ली सहित देशभर में कोरोना का कहर बदस्तूर जारी है, और इस कोरोना के बीच दिल्ली में सरकार ने रामलीला करने की अनुमति दे दी है. हालांकि इस बार आयोजित होने वाले रामलीला में सरकार ने कई नियम व शर्तें भी लगा दी है. जिसके बाद कई जगह इस बार डिजिटल रामलीला की भी तैयारी चल रही है. इस बीच दिल्ली के बेगमपुर आयोजित होने वाली रामलीला इस बार नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details