दिल्ली

delhi

दिल्ली सरकार के शिक्षा और मोहल्ला क्लीनिक को देखने मेघालय से आए विधायक दल

By

Published : Jun 6, 2023, 6:42 PM IST

केजरीवाल सरकार के मोहल्ला क्लीनिक और स्कूल मॉडल को देखने के लिए मेघालय विधानसभा प्राक्कलन समिति से पांच विधायकों का दल दिल्ली पहुंचे. दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक और स्कूलों का दौरा कर यहां मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया. दो दिवसीय दौरे में मेघालय से आए विधायकों ने केजरीवाल सरकार के शिक्षा और स्वास्थ्य मॉडल की जमकर तारीफ की.

delhi news
मोहल्ला क्लिनिक को देखने मेघालय से आए विधायक दल

नई दिल्ली: मेघालय से दिल्ली के सरकारी स्कूल और मोहल्ला क्लीनिक का दो दिवसीय दौरे पर आए विधायकों ने केजरीवाल सरकार के शिक्षा-स्वास्थ्य मॉडल की जमकर की तारीफ. उन्होंने कहा कि इसे अपने राज्य में भी अपनाएंगे. मेघालय विधानसभा प्राक्कलन समिति के सदस्य व विधायक मायरलबॉर्न स्येम ने कहा कि अब तक दिल्ली की शिक्षा और स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में काफी तारीफ सुनी थी. देखने के बाद पता चला कि लोग क्यों इसकी प्रशंसा करते हैं.

उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद करना चाहता हूं कि उन्होंने पहल कर ऐसी नीतियां बनाई, जिससे हर गरीब व्यक्ति का उत्थान हो सके. दिल्ली सरकार ने वाकई में स्कूलों में बहुत ही प्रशंसनीय और अदभुत कार्य किया है. मोहल्ला क्लिनिक बनाने से लोगों को सहूलियत मिल रही है. हम मेघालय में भी इसे दोहराने की कोशिश करेंगे.

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने गरीबों के इलाज के लिए मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं. वे जिस तरह काम कर रहे हैं वह काबिले तारीफ है. सरकार ने सरकारी स्कूलों में भी प्रशंसनीय कार्य किया है. मेघालय विधानसभा प्राक्कलन समिति के सदस्य दिल्ली के किशन गंज स्थित प्रतिभा विकास विद्यालय को देखने पहुंचे, जिसके बाद कश्मीरी गेट पर बने मोहल्ला क्लिनिक का दौरा किया.

मोहल्ला क्लिनिक को देखने मेघालय से आए विधायक दल

आप विधायक राजेश गुप्ता ने बताया कि मेघालय विधानसभा प्राक्कलन समिति के सदस्य को मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर ने बताया कि वह रिटायर होने के बाद भी मोहल्ला क्लीनिक में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक मरीजों का इलाज करते हैं. समिति के सदस्यों ने स्कूल का दौरा करते हुए स्कूलों में मौजूद डिटिलट क्लासरूम, लैब और स्कूल क्लीनिक देखे.

इस दौरान उन्होंने बच्चों से भी बातचीत की. उन्होंने कहा कि यह बहुत सौभाग्य की बात है कि केजरीवाल सरकार के शिक्षा और स्वास्थ्य मॉडल की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है और लोग इसे देखना चाहते हैं. इसी कड़ी में मेघालय विधानसभा की प्राक्कलन समिति के प्रतिनिधि मंडल व विधायक दिल्ली के सरकारी स्कूल और मोहल्ला क्लीनिक देखने के लिए आए हैं.

ये भी पढ़ें :Delhi Liquor Scam: सरकारी गवाह बने दिनेश अरोड़ा के खिलाफ लुक आउट नोटिस वापस लेने के निर्देश

मेघालय विधानसभा प्राक्कलन समिति के विधायक मायरलबॉर्न स्येम ने कहा कि हमने दिल्ली के स्कूलों में बदलाव देखा है. पहले भी दिल्ली के स्कूलों को देखा था और अब जो स्कूलों देख रहे हैं, इनमें काफी बदलाव दिखाई दे रहा है. स्कूलों कई तरह से प्रयोग किए गए हैं, ताकी गरीब परिवार के बच्चों को फायदा पहुंचाया जा सके. हमने स्कूल में शिक्षकों और बच्चों से भी बातचीत की और जाना कि सरकार द्वारा क्या-क्या पहल की जा रही हैं. स्कूलों में डिजिटल क्लासरूम बने हुए हैं, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. बच्चों के स्वास्थ्य के लिए स्कूल क्लीनिक भी बने हुए हैं.

मायरलबॉर्न स्येम ने कहा कि शिक्षा की तरह की स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी बहुत अच्छा मॉडल अपनाया जा रहा है. हमने मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किया और देखा कि कैसे दिल्ली सरकार जमीनी स्तर पर गरीब और जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का काम कर रही है. इस स्वास्थ्य मॉडल को भी हमें अपनाना चाहिए. जल्द ही हम अपने राज्य में भी यह मुद्दा उठाएंगे और ऐसे क्लीनिक बनाएंगे, ताकि अस्पतालों में मरीजों की भीड़ कम हो और छोटी बीमारियों का इलाज मोहल्ला क्लीनिक में ही किया जा सके.

ये भी पढ़ें :Ghaziabad: गेमिंग ऐप के जरिए चल रहा नाबालिगों के धर्मांतरण खेल, मामले में हुई IB की एंट्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details