दिल्ली

delhi

नेशनल वैस्कुलर डेः मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में वाकथॉन रैली का आयोजन, स्वास्थ्य राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल

By

Published : Aug 6, 2023, 11:23 AM IST

Updated : Aug 6, 2023, 12:00 PM IST

वैस्कुलर बीमारी की जागरूकता को लेकर दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में रविवार को वॉकथॉन रैली का आयोजन किया गया. इसमें इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल शामिल हुए. इसके अलावा महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी समेत सांसद मनोज तिवारी, रवि किशन शामिल हुए.

Etv Bharat
Etv Bharat

स्वास्थ्य राज्यमंत्री एसपी बघेल

नई दिल्लीः 'नेशनल वैस्कुलर डे' के मौके पर वैस्कुलर बीमारी की जागरूकता को लेकर दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में वॉकथॉन रैली का आयोजन किया गया. इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल शामिल हुए. वहीं इस वॉकथॉन रैली में डॉ. किरण बेदी, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी, सांसद रवि किशन, लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह, आरती सरीन और लेफ्टिनेंट जनरल एके जिंदल ने भी हिस्सा लिया.

नेशनल वैस्कुलर डे के मौके पर वॉकथॉन रैली की शुरुआत मंत्री एसपी सिंह बघेल समेत सभी उपस्थित विशेष अतिथियों ने झंडा दिखाकर की. बता दें कि वैस्कुलर बीमारी बहुत ही घातक बीमारी होती है, जिसके बारे में लोगों को अधिक जानकारी नहीं है. खून की धमनियों में ब्लॉकेज होने के कारण मरीज को अपने हाथ और पैर तक गंवाने पड़ जाते हैं.

वहीं मीडिया से बात करते हुए मंत्री एसपी सिंह बघेल ने बताया कि आज जो यह वैस्कुलर सोसाइटी के द्वारा वैस्कुलर वॉकथान रैली की गई है, बहुत ही सराहनीय काम है. लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है. यहां पर उपस्थित तमाम विशेषज्ञों ने मुझे इसके बारे में बताया कि वैस्कुलर बीमारी से बचने के लिए हमें धूम्रपान नहीं करना चाहिए. बीपी और शुगर को कंट्रोल में रखकर हम इस बीमारी से बच सकते हैं.

वहीं, प्रथम महिला अधिकारी किरण बेदी ने बताया कि यह बीमारी बहुत ही घातक बीमारी है. लोगों को इसके प्रति जागरूकता दिलाना बहुत ही जरूरी है. आज भी हमारे समाज में इसके प्रति जागरूकता नहीं है. इस कार्यक्रम में आने से पहले मुझे खुद इस बीमारी के बारे अधिक जानकारी नहीं थी. हालांकि यहां पर बैठे तमाम विशेषज्ञों से जब मेने बात की तो उन्होंने मुझे बताया कि हर साल हमारे देश में इस बीमारी से लोग ग्रस्त होते जा रहे हैं. हमारे देश में वैस्कुलर यूनिट ज्यादा से ज्यादा संख्या में खोली जानी चाहिए. आज भी वैस्कुलर के विशेषज्ञ की संख्या कम है और यह जो जागरूकता वॉकथान रैली निकाली गई है, यह एक सराहनीय कदम है.

ये भी पढ़ेंः

अमृत महोत्सव पर CRPF ने किया वॉकथान, वरिष्ठ नागरिकों ने लिया भाग

Amrit Bharat Station Scheme: दिल्ली के तीन स्टेशनों का होगा विकास, जानें क्या-क्या सुविधाएं बढ़ेंगी

Last Updated :Aug 6, 2023, 12:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details