दिल्ली

delhi

स्वाति मालीवाल का राज्य और केंद्र को नोटिस, मुफ्त SRS की अनुपलब्धता को लेकर उठाया सवाल

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 16, 2023, 4:53 PM IST

डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने मुफ्त सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी की अनुपलब्धता की शिकायत पर राम मनोहर लोहिया अस्पताल के साथ राज्य और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है.

डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति मालीवाल
डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति मालीवाल

नई दिल्ली:दिल्ली महिला आयोग ने सरकारी अस्पतालों में मुफ्त सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी (एसआरएस) उपलब्ध न होने की शिकायत पर आरएमएल अस्पताल, राज्य और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया. आयोग को अस्पताल में एसआरएस की अनुपलब्धता के संबंध में एक ट्रांस महिला से शिकायत मिली. शिकायतकर्ता ने बताया कि भले ही सरकारी अस्पतालों में मुफ्त एसआरएस शुरू हो गया है, लेकिन फिर भी वह अपनी सर्जरी नहीं करा पा रही है.

डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने नोटिस जारी कर अस्पताल से शिकायतकर्ता की सर्जरी न करने का कारण पूछा. साथ ही सर्जरी पूरा करने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण मांगा. इसके अलावा, राज्य और केंद्र सरकार से 2022 के बाद से सरकारी अस्पतालों द्वारा किए गए एसआरएस की संख्या के बारे में पूछा है. साथ ही आयोग ने अस्पतालों में मुफ्त सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण भी देने को कहा.

''हमें एक प्रमुख अस्पताल में सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी की अनुपलब्धता के बारे में शिकायत मिली है. सभी सरकारी अस्पतालों में निःशुल्कसेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए. डीसीडब्ल्यू के प्रयासों के बाद दिल्ली सरकार ने सभी अस्पतालों को मुफ्त एसआरएस उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था. मैंने अस्पताल और स्वास्थ्य विभाग को नोटिस जारी किया है. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि ट्रांसजेंडरों को सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त एसआरएस का लाभ मिल सके"

स्वाति मालीवाल, अध्यक्ष, दिल्ली महिला आयोग

गौरतलब है कि, दिल्ली महिला आयोग द्वारा विभाग के समक्ष मुद्दा उठाने के बाद नवंबर 2022 में दिल्ली के स्वस्थ्य सेवा महानिदेशालय ने एक परिपत्र जारी किया था, जिसमें दिल्ली के अस्पताल में 'बर्न और प्लास्टिक वार्ड' के साथ-साथ प्लास्टिक सर्जन की सुविधा रखने वाले सभी सरकारी अस्पतालों को मुफ्त सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी प्रदान करने का निर्देश दिया गया था.

ये भी पढ़ें:

  1. DCW की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, दिल्ली में महिलाएं सबसे ज्यादा घरेलू हिंसा की शिकार
  2. स्वाति मालीवाल का केंद्र को नोटिस, एचपीवी वैक्सीन को सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल नहीं करने को लेकर उठाया सवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details