दिल्ली

delhi

Virtual School In Delhi: सरकार के वर्चुअल स्कूल में नए सत्र में छात्रों को एक्सपर्ट्स से मिलेगी मदद: आतिशी

By

Published : Apr 2, 2023, 3:11 PM IST

नए सत्र में दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल के कार्यान्वयन पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने फ्लैगशिप प्रोजेक्ट पर काम कर रही टीम के साथ रविवार को समीक्षा बैठक की. बैठक में शिक्षा मंत्री ने नए शैक्षणिक सत्र में वर्चुअल स्कूल के एक्शन प्लान को लेकर बहुत से महत्वपूर्ण सुझाव दिए.

delhi news
शिक्षा मंत्री आतिशी

नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार का दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल शैक्षणिक सत्र 2023-24 में दिल्ली के क्वालिटी एजुकेशन मॉडल से सीखने को इच्छुक छात्रों तक और भी ज्यादा समृद्ध ढंग से पहुंचेगा. नए सत्र में दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल के कार्यान्वयन पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने इस फ्लैगशिप प्रोजेक्ट पर काम कर रही टीम के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में शिक्षा मंत्री ने नए शैक्षणिक सत्र में वर्चुअल स्कूल के एक्शन प्लान को लेकर बहुत से महत्वपूर्ण सुझाव दिए. वर्चुअल स्कूल के लिए इस सत्र के दाखिले जल्द ही शुरू होने वाले हैं.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व व मनीष सिसोदिया के विजन के साथ आज भारत सहित पूरे विश्व में दिल्ली के शिक्षा क्रांति की चर्चा है. यही कारण है कि देश-विदेश से आकर लोग दिल्ली के शिक्षा मॉडल को देख रहे है, उसके अनूठेपन को समझ रहे हैं और अपने यहां अपना भी रहे हैं. आज देशभर से बच्चे दिल्ली के क्वालिटी एजुकेशन मॉडल का हिस्सा बनना चाह रहे हैं. इस दिशा में दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल उन्हें दिल्ली के क्वालिटी एजुकेशन मॉडल से जोड़ने का काम करेगा.

उन्होंने कहा कि दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल के माध्यम से हमारा उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को अधिक सुलभ और समावेशी बनाना है. ताकि आसानी से बड़ी संख्या में छात्र अपनी सुविधा के अनुसार इसका हिस्सा बन सकें. शिक्षा मंत्री ने कहा कि क्वालिटी एजुकेशन सबके लिए सुलभ हो, इसके शानदार विकल्प के रूप में हमने पिछले साल दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल की शुरुआत की. एक ऐसा स्कूल जिसका कोई भौतिक ढांचा तो नहीं है, लेकिन उसमें एक स्कूल जैसी सारी खूबियां है. इसकी जरूरत को समझते हुए इसमें दिल्ली सहित 13 राज्यों के विद्यार्थी पढ़ रहे हैं. इस साल हमारा फोकस इसे देश के कई राज्यों तक पहुंचाना है.

ये भी पढ़ें :ISRO Mission: इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान स्वायत्त लैंडिंग मिशन के तहत सफल परीक्षण किया

समीक्षा बैठक में शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए कि वर्तमान सत्र के साथ-साथ दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल के लिए अगले पांच साल का लॉन्ग टर्म एक्शन प्लान भी बनाया जाए. इस साल से दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल में छात्रों को एक्सपर्ट्स द्वारा जेईई और नीट जैसी कॉम्पीटीटीव परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग भी दी जाएगी. नए सत्र में दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल को और समृद्ध बनाते हुए टीम एजुकेशन ने इसमें इन-डिमांड जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज जैसे कोडिंग, डिजिटल मीडिया एंड डिजाईन, फाइनेंस एंड एकाउंटिंग जैसे कोर्स भी शामिल किए है जो छात्रों को उनके आकांक्षी करियर को लेकर कौशल और स्पष्टता प्रदान करेंगे.साथ ही इस सत्र से वर्चुअल स्कूल में छात्रों को इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा डिजाईन किए गए शोर्ट टर्म और एडवांस कोर्सेज भी पेश किए जायेंगे.

दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल

दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल एक फुलटाइम नियमित ऑनलाइन स्कूल है, जो पर्सनलाइज्ड टीचिंग-लर्निंग और अत्याधुनिक तकनीक के उपयोग के माध्यम से दूरस्थ रूप से छात्रों को क्वालिटी एजुकेशन देता है. दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल अपनी तरह का पहला ऑनलाइन स्कूल है, जिसमें फ्लेक्सिबल डिजिटल इंटरैक्शन के माध्यम से एक स्कूल की सभी खूबियां है. इसमें बच्चों के लर्निंग नीड्स के अनुसार डिजाइन किया गया है. डीएमवीएस के लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म पर छात्र और शिक्षक लाइव क्लासेस, छोटे ग्रुप्स में ट्यूटोरियल और एकैडमिक व इंडिविजुअल सपोर्ट के लिए वन-टू-वन मेंटरिंग जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :Navjot Sidhu News : मूसेवाला के घर आज जाएंगे नवजोत सिंह सिद्धू

ABOUT THE AUTHOR

...view details