दिल्ली

delhi

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 'सेगवे' से पेट्रोलिंग, जल्द दिया जाएगा अन्य स्टेशनों को भी

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 26, 2023, 4:24 PM IST

Updated : Sep 27, 2023, 4:43 PM IST

RPF soldiers patrolling through segway: दिल्ली के मुख्य रेलवे स्टेशन यानी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हर रोज भारी संख्या में यात्रियों का आना जाना होता है. इसी को देखते हुए आरपीएफ द्वारा रेलवे स्टेशन पर तैनात आरपीएफ जवानों को 'सेगवे' मुहैया कराया गया है, ताकि वे आसानी से पेट्रोलिंग कर सकें. पढ़ें पूरी खबर..

New Delhi Railway Station
New Delhi Railway Station

सेगवे के माध्यम से आरपीएफ जवान कर रहे पेट्रोलिंग

नई दिल्ली: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के जवान, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और यहां भारी संख्या में आने वाले यात्रियों की सुरक्षा करते हैं. इसके लिए आरपीएफ जवानों के साथ अन्य पुलिसकर्मी, स्टेशन की विभिन्न जगहों पर तैनात किए जाते हैं. हालांकि दिनभर की पेट्रोलिंग, आरपीएफ जवानों के लिए बेहद थका देने वाला काम है. इन दिनों नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ द्वारा दिए गए सेगवे पर आरपीएफ जवान, पेट्रोलिंग करते हुए नजर आ सकते हैं.

खास बात तो यह है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अतिरिक्त, नॉर्दर्न रेलवे के किसी स्टेशन पर यह व्यवस्था नहीं है. वहीं पूरे भारत की बात करें तो अभी तक यह सुविधा चेन्नई, मुंबई और बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर है. सेगवे के इस्तेमाल से आरपीएफ के जवानों द्वारा की जाने वाली पेट्रोलिंग तो बढ़ी ही है, साथ ही अब वह सूचना पर एक से दूसरी जगह जल्द पहुंच जाते हैं.

वर्तमान में दो सेगवे से आरपीएफ के जवान पेट्रोलिंग करते हैं. बताया जा रहा है कि जल्द इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है. इसमें पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, सराय काले खां सहित उत्तर रेलवे के अन्य स्टेशनों पर भी आरपीएफ को दिया जाएगा, ताकि यात्रियों व रेलवे संपत्ति की सुरक्षा पुख्ता हो सके. फिलहाल रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ के जवान पैदल ही पेट्रोलिंग करते हैं. इसके अलावा रेलवे स्टेशन परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जाती है. हालांकि आरपीएफ जवानों की पेट्रोलिंग से सुरक्षा व्यवस्था ज्यादा पुख्ता होती है.

रेलवे स्टेशनों पर आरपीएफ का कार्य एवं दायित्व-

  1. रेल यात्रियों की सुरक्षा करना
  2. रेलवे की संपत्ति को नुकसान से बचाना
  3. बिना टिकट यात्रा करने वालों को पकड़ने में मदद करना
  4. बेवजह चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोकने वालों को पकड़ना
  5. रेलवे परिसर में प्रतिबंधित सामग्री बेचने पर रोक लगाना
  6. अवैध वेंडरों पर कार्रवाई करना व गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाना

यह भी पढ़ें-दिल्ली से चलने वाली दो ट्रेनों को कोटा डीवीजन के दो रेलवे स्टेशनों पर दिया गया स्टॉपेज, लोगो को होगी सुविधा

यह भी पढ़ें-राहुल गांधी के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आने की संभावना देख चमकाया गया रेलवे स्टेशन, रंगाई के साथ विश्राम गृह में लगे पंखे

Last Updated : Sep 27, 2023, 4:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details