दिल्ली

delhi

दिल्ली में फिलहाल बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल गाड़ियों के संचालन पर पाबंदी जारी रहेगी

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 24, 2023, 8:25 PM IST

दिल्ली में एक्यूआई लेवल में सुधार ना होने पर प्रदूषण बढ़ने के कारणों पर मंथन हुआ. विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली के अंदर मौजूदा वायु प्रदूषण में 36 फीसद वाहन प्रदूषण और 31 फीसद बायोमास बर्निंग का योगदान है. मंत्री ने पर्यावरण विभाग और डीपीसीसी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण से बिगड़ते हालात के मद्देनजर बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल गाड़ियों के संचालन पर जारी पाबंदियां लागू रहेंगी. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को प्रदूषण को देखते हुए पर्यावरण विभाग और डीपीसीसी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.

गोपाल राय ने कहा कि वैज्ञानिकों के अनुसार दिल्ली के अंदर मौजूदा वायु प्रदूषण में 36 फीसद वाहन प्रदूषण और 31 फीसद बायोमास बर्निंग का योगदान है. इसलिए ट्रांसपोर्ट विभाग और दिल्ली पुलिस को ग्रैप-3 के प्रतिबंध को कड़ाई से पालन करवाने का निर्देश दिया गया है. साथ ही बायोमास बर्निंग रोकने के लिए सभी सम्बंधित विभाग को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सर्दियों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के पीछे बायोमास बर्निंग, वाहनों का प्रदूषण और धूल वजह होती है. इसके साथ-साथ सर्दियों में हवा की गति कम होती है. जब मैट्रोलाजिकल कंडिशन में बदलाव होता है, तब हवा की स्पीड कम होती है और हवा का रूख बदलता है.

नियमों के उल्लंघन करने पर कार्रवाई:पर्यावरण मंत्री ने कहा कि बैठक के दौरान वैज्ञानिकों ने बताया कि अभी दिल्ली और एनसीआर के प्रदूषण में 36 फीसद वाहन प्रदूषण का और 31 फीसद बायोमास बर्निंग का योगदान है. इसलिए ग्रैप-3 के तहत बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल एलएमवी (4 पहिया वाहन) के संचालन पर प्रतिबंध लागू है. अगर इसका कोई उल्लंघन करता है तो मोटर व्हीकल्स एक्ट -1988 के तहत 20 हजार रुपये का जुर्मना लगाया जाएगा. इसके लिए ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा 84 टीमें लगाई गई है. साथ ही, दिल्ली पुलिस की 284 टीम लगायी गयी है. ट्रांसपोर्ट विभाग और दिल्ली पुलिस को सख्ती के साथ मानिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में सुबह के समय बढ़ने लगी ठंड, इस दिन हो सकती है बारिश

प्रदूषण बढ़ने पर मंथन:मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति में थोड़ी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है. बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि पराली जलने की घटना में कमी होने के बावजूद प्रदूषण क्यों बढ़ रहा है. विशेषज्ञों की राय के अनुसार इस समय वायु प्रदूषण में वाहनों का योगदान 36 प्रतिशत तथा बायोमास वर्निग का योगदान 31 प्रतिशत है. सर्दियां बढ़ने के साथ-साथ जगह-जगह बायोमास बर्निग बढ़ रही हैं, जिसकी रोक-थाम के लिए सभी संबंधित विभागों विशेष रूप से एम.सी.डी, रेवन्यू, एन.डी.एम.सी., दिल्ली कंटोलमेंट बोर्ड ,डी.डी.ए. आदि को आदेश दिया गया है. बायोमास बर्निग को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाएं जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि अभी दो-तीन दिनों तक प्रदूषण की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी. इसके बाद प्रदूषण की स्थिति में सुधार की संभावना बन रही है.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में एक्यूआई फिर पहुंचा गंभीर श्रेणी में, जानें अपने इलाके का एक्यूआई

ABOUT THE AUTHOR

...view details