दिल्ली

delhi

ग्रैप 1 व 2 की पाबंदियों का हो सख्ती से पालन, ताकि दिल्ली में फिर से ना लागू हो ग्रैप 3

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 29, 2023, 5:04 PM IST

Updated : Nov 29, 2023, 5:26 PM IST

Restrictions of grap 3 removed from delhi: दिल्ली से ग्रैप 3 की पाबंदियां हटने के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ग्रैप 1 और 2 का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए ताकि दोबारा से ग्रैप 3 लागू करने की नौबत ना आए. विभिन्न विभागों को सभी नियमों को सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: प्रदूषण के स्तर में कमी को देखते हुए मंगलवार को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली से ग्रैप-3 की पाबंदियों को हटा दिया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों पर लगा प्रतिबंध हटा लिया गया है. निर्माण और विध्वंस कार्यों से भी प्रतिबंध हटाया गया है. अब ग्रैप 1 और ग्रैप 2 की पाबंदियों को सख्ती से लागू किया जाना है, जिससे फिर से ग्रैप 3 न लागू हो और लोगों को प्रदूषण से राहत रहे.

नियमों का हो सख्ती से पालन: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि एक्यूआई 400 से ऊपर होने पर ग्रैप 3 लागू किया जाता है. फिलहाल प्रदूषण के स्तर में सुधार है. मौसम विभाग का अनुमान है कि हवा की गति धीमी पड़ती है तो प्रदूषण का स्तर बढ़ जाएगा. प्रदूषण न बढ़े इसके लिए दिल्ली के अंदर ग्रैप 1 व ग्रैप 2 के नियमों को सभी विभागों को सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया गया है.

एंटी डस्ट, एंटी ओपन बर्निंग, पीएसी चेकिंग, ट्रैफिक जाम पर काम करने के लिए जो टीमें बनाई गईं थी, सभी टीमें सक्रियता के साथ काम करती रहें. 13 हाटस्पाट की निगरानी के लिए जो अलग टीमें बनीं थी वह काम करती रहेंगी. जो निर्माण साइट हैं वहां पर निरीक्षण करने के लिए 591 टीमें गठित की गईं थी, वह लगातार निगरानी करेंगी. साइट पर 14 सूत्रीय धूल नियंत्रित करने के नियमों का पालन करना होगा. उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:वायु प्रदूषण से बचाव के लिए एम्स के डॉक्टरों ने दिए जरूरी सुझाव, जानें कैसे रख सकते हैं खुद को सुरक्षित

प्रदूषण के पीएम की बढ़ रही मात्रा:पीएम 2.5 में ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पराली का प्रदूषण लगभग शून्य हो गया है लेकिन बायोमास बर्निंग से प्रदूषण बढ़ रहा है. दिल्ली से ज्यादा दिल्ली के बाहर से पीएम 2.5 प्रदूषण के कण आ रहे हैं. जगह जगह अलाव जलाए जा रहे हैं. इसकों देखे हुए दिल्ली में एंटी ओपन बर्निंग अभियान जारी रहेगा. इसके लिए 611 टीमें लगाई गई हैं.

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को निर्देश दिया गया है कि पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टीफिकेट (पीयूसीसी) जांच करने का अभियान जारी रखें, जिससे प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कार्रवाई की जा सके. ट्रैफिक जाम प्वाइंट पर जाम न लगे इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिया गया है. दिल्ली के आईटीओ चौराहे पर जाम के कारण एक्यूआई बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें:बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर के प्रदूषण में आई कमी, इन इलाकों में एक्यूआई पहुंचा 200 से नीचे

Last Updated :Nov 29, 2023, 5:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details