दिल्ली

delhi

बाराखंबा रोड पर चलाया गया रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान, गोपाल राय ने कहा- प्रदूषण नियंत्रण में जनता की भागीदारी अहम

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 28, 2023, 4:54 PM IST

दिल्ली के बाराखंभा रोड पर रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान चलाया गया. दिल्ली सरकार के अभियान को जनता की भागीदारी और सिविल डिफेंस कर्मचारियों के सहयोग से चलाया जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार 28 अक्टूबर को दिल्ली के बाराखंबा रोड स्थित रेड लाइट पर रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान में हिस्सा लिया. इस अभियान की शुरुआत 26 अक्टूबर को आईटीओ से की गई थी. 28 अक्टूबर को बाराखंबा रोड पर हाथों में पोस्टर बैनर और पंपलेट लेकर सिविल डिफेंस के कर्मचारी और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता लोगों से रेड लाइट ऑन पर गाड़ी ऑफ की अपील करते हुए नजर आए.

70 विधानसभा क्षेत्र में चलेगा अभियान: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान की शुरुआत हमने आईटीओ चौराहे से की थी. 28 अक्टूबर को बाराखंबा रोड पर अभियान को चलाया जा रहा है. 30 अक्टूबर को चंदगीराम अखाड़ा चौराहे पर और 2 नवंबर को दिल्ली की सभी 70 विधानसभा क्षेत्र में इस अभियान को जनता की भागीदारी स्थानीय विधायक पार्षद रु मेंबर्स के सहयोग से चलाया जाएगा. हम दिल्ली वासियों से भी अपील कर रहे हैं कि इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. राय ने कहा कि लोगों में वैसेा जागरूकता तो आ ही रही है लेकिन अगर इस तरह से लोगों में जागरूकता पैदा की जाएगी तो दिल्ली के प्रदूषण में कम से कम 20% की कमी जरूर आएगी.

ये भी पढ़ें:Red Light On Gaadi Off campaign: 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान दिल्ली में आज से शुरू

पराली से प्रदूषण पर गहरा असर: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि पिछली बार के मुकाबले इस बार पंजाब में पराली जलाने के आधे मामले आए हैं, जिसकी वजह से भी दिल्ली पर काफी फर्क पड़ेगा. अगर इसी प्रकार से हरियाणा और उत्तर प्रदेश के राज्यों में भी पराली कम जलाई जाएगी तो कहीं ना कहीं दिल्ली का प्रदूषण और भी साफ हो जाएगा. तीन-चार दिनों से दिल्ली में एक्यूआई लेवल 300 से नीचे है. इससे पहले 300 पार कर गया था. अभियान के बाद कहीं ना कहीं थोड़ी बहुत प्रदूषण में कमी जरूर आई है. अगर लोग रेड लाइट ऑन पर गाड़ी का इंजन ऑफ कर देते हैं तो फ्यूल भी बचेगा और कहीं ना कहीं दिल्ली का प्रदूषण भी बेहतर हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:अब हर 5 से 6 मिनट में आएगी बस और मेट्रो, दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details