दिल्ली

delhi

Delhi pollution: दिल्ली में लगातार छठे दिन भी बढ़ा रहा प्रदूषण का स्तर, कई जगहों पर प्रदूषण का एक्यूआई लेवल 450 के पार

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 2, 2023, 5:17 PM IST

दिल्ली में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. बीते 6 दिनों से दिल्ली की हवा काफी खराब रह रही है. कई इलाकों में एक्यूआई लेवल 350 के पार हो चुका है. इसके अलावा कई इलाके ऐसे भी हैं जहां का एक्यूआई लेवल 450 के पार है. pollution in delhi, AQI Level in Delhi, India gate, Pollution increase in delhi.

Etv Bharat
Etv Bharat

दिल्ली में बढ़ता जा रहा प्रदूषण

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में तमाम कवायदों के बावजूद प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील होती नजर आ रही है. हर तरफ प्रदूषण की चादर बिछी रहती है. गुरुवार सुबह से ही दिल्ली में धुंध छाई हुई है. सुबह से दिल्ली का प्रदूषण का लेवल 349 था. दोपहर होने के बाद दिल्ली में प्रदूषण का लेवल 378 हो गया. दिल्ली के अधिकांश इलाकों में एक्यूआई लेवल 350 के पार है, जबकि कई इलाके ऐसे हैं जहां एक्यूआई लेवल 450 के आसपास पहुंच गया है.

लगातार छठे दिन हवा खराब: दिल्ली में वायु की गुणवत्ता लगातार पांच दिनों से 'बहुत खराब' बनी हुई है. दिल्ली में छठवें दिन दिल्ली की हवा पहले से भी ज्यादा खराब हो गई है. दिल्ली में गुरुवार को एक्यूआई लेवल 378 पार कर गया है. बुधवार को भी प्रदूषण में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार सुबह 10 बजे 372 दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक था. पिछले 24 घंटे का औसत AQI मंगलवार को 359, सोमवार को 347, रविवार को 325, शनिवार को 304 और शुक्रवार को 261 था.

ये भी पढ़ें:Air Pollution in Delhi: आने वाले 15 दिन दिल्ली के लिए बेहद अहम, जानिए ग्रैप-3 लागू हुआ तो क्‍या होगा?

पर्यटक हो रहे परेशान:दोपहर में दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बाद पर्यटकों में भी कमी देखी जा रही है. इंडिया गेट घूम रहे लोगों ने कहा कि आज दिल्ली में बहुत दिक्कत हो रही है. आंखों में जलन हो रही है और सांस लेने में भी परेशानी हो रही है. गोवा से इंडिया गेट घूमने आए लोगों ने कहा कि उन्हें नहीं पता था राजधानी दिल्ली में हवा इतनी जहरीली है.

गोवा में मौसम साफ रहता है और वहां बिल्कुल प्रदूषण नहीं है. राजधानी दिल्ली में जाकर पता चला है कि दिल्ली सबसे प्रदूषित शहर है. एक अन्य पर्यटक ने बताया कि आज ज्यादा प्रदूषण होने से सांस लेने में तकलीफ हो रही है. हम तो इंडिया गेट घूमने के लिए आए थे लेकिन हमें क्या पता था कि आज यहां पर इतना ज्यादा प्रदूषण है.

ये भी पढ़ें:Delhi Weather Update: ठंड के साथ-साथ दिल्ली में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण, जानिए आज के मौसम का हाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details