दिल्ली

delhi

Art Exhibition: त्रिवेणी कला संगम में चित्रकला प्रदर्शनी, दिखा घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं का दर्द

By

Published : May 26, 2023, 6:58 PM IST

मंडी हाउस स्थित त्रिवेणी कला संगम में 29 मई तक 'महिलाओं के जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं को दर्शाते हुए एक चित्र कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है.

त्रिवेणी कला संगम में चित्रकला प्रदर्शनी
त्रिवेणी कला संगम में चित्रकला प्रदर्शनी

त्रिवेणी कला संगम में चित्रकला प्रदर्शनी

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के मंडी हाउस स्थित त्रिवेणी कला संगम में महिलाओं पर घरेलू हिंसा जुड़े अलग-अलग पहलुओं को दर्शाते हुए चित्र कला प्रदर्शनी का आयोजनकिया गया है. प्रदर्शनी में घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं के अभिव्यक्ति के भावों को दिखाया गया है. चित्रों में महिलाओं की आंखों पर मास्क बनाकर यह दर्शाने की कोशिश की गई है. जबकि कुछ महिलाएं अपने ऊपर होने वाली हिंसा के विरोध में आवाज उठाती हैं. वहीं, कुछ बिना कुछ बोले प्रताड़ना सहती हैं.

प्रदर्शनी की एकल क्यूरेटर और आर्टिस्ट शिप्रा ने बताया कि उन्होंने अपने आस पास ऐसी कई महिलाओं को देखा है, जो घरेलू हिंसा की शिकार हैं. समाज में कई महिलाएं नौकरी करना चाहती है. अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती हैं, लेकिन पितृसत्तात्मक संस्कृति उन महिलाओं को घरों में कैद रहने पर मजबूर करती है. यही कारण है, जो शिप्रा ने अपनी चित्र कलाकारी में घरेलू हिंसा से पीड़त महिलाओं के दर्द को बयां करने की कोशिश की है.

प्रदर्शनी में दिखा घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं का दर्द

ये भी पढ़ें:त्रिवेणी कला संगम के कर्मचारियों ने किया चित्रकला का प्रदर्शन

महिलाओं के जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं का चित्रण: शिप्रा ने बताया कि यह उनकी दूसरी एकल प्रदर्शनी है. इससे पहले उन्होंने पश्चिम बंगाल में अनेक सामूहिक प्रदर्शनियों का आयोजन किया है. 29 मई तक इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. प्रदर्शनी को कला प्रेमियों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है. प्रदर्शनी में आने वालों को शिप्रा की पेटिंग खींच रही है. प्रदर्शनी में लगे चित्रों का मूल्य 10,000 रुपए से 60,000 रुपए के बीच में है. प्रदर्शनी में महिलाओं के जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं को चित्रित किया गया है.

ये भी पढ़ें:Art Exhibition: त्रिवेणी कला संगम में 'एकांत' चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details