दिल्ली

delhi

अयोध्या के लिए रोजाना 20 आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाएगा उत्तर रेलवे, राम भक्तों को होगी सहूलियत

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 11, 2024, 5:55 PM IST

Aastha special trains: उत्तर रेलवे अयोध्या के राम मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए रोजाना 20 आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. लोगों के लिए ट्रेनों में पैंट्री कार की भी व्यवस्था होगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. इसको लेकर हर तरफ उत्साह है. बड़ी संख्या में लोगों के अयोध्या जाने की उम्मीद है. उत्तर रेलवे की ओर से 22 जनवरी से 15 अप्रैल तक नियमित 20 आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब व अन्य स्थानों से अयोध्या के लिए चलाई जाएंगी. आईआरसीटीसी को ट्रेनों के संचालन का जिम्मा दिया जाएगा.

ट्रेने में टिकट बुकिंग के साथ खानपान की सुविधा भी आईआरसीटीसी की ओर से किया जाएगा. ट्रेनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी आरपीएफ और जीआरपी को दी गई है. इसके साथ ही अन्य कई इंतजाम किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठाः एफिल टावर, टाइम्स स्क्वायर सहित 160 देशों में होंगे रामलला के LIVE दर्शन

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रभु श्रीराम के दर्शन के लिए देश के सभी राज्यों से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल नाम से ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें 22 जनवरी से 15 अप्रैल तक चलाई जाएंगी. रेलवे बोर्ड ने किस जोन से कितनी ट्रेनें चलाई जाएंगी. इसकी जानकारी मांगी थी. उत्तर रेलवे ने 20 ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव भेजा है. ये ट्रेनें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व जम्मू कश्मीर से चलाई जाएंगी. बता दें कि अयोध्या भी उत्तर रेलवे के अधीन है. ऐसे में उत्तर रेलवे के पास बड़ी जिम्मेदारी है. अधिकारियों के मुताबिक 22 जनवरी से उम्मीद है कि लोग बड़ी संख्या में ग्रुप में अयोध्या जाएंगे.

ट्रेनों में खानपान की भी व्यवस्था होगी

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अक्सर त्योहार स्पेशल या अतिरिक्त भीड़भाड़ को देखते हुए चलाई जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में पैंट्री कार नहीं होती है, लेकिन आस्था स्पेशल ट्रेनों में पैंट्री कार भी होंगी. यात्रियों के खानपान का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा. जिससे राम भक्तों को असुविधा नहीं होगी. खानपान की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की दो गई है. अधिकारियों के मुताबिक खाने के रेट निर्धारित होने के बाद ट्रेन में टिकट के रेट भी निर्धारित किए जाएंगे.

सुरक्षा के रहेंगे कड़े इंतजाम

आस्था स्पेशल ट्रेनों में यात्री गीत गाते, बजाते हुए अयोध्या जाएंगे. जयकारे भी लगाएंगे. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी आरपीएफ और जीआरपी की होगी. स्पेशल ट्रेनों को रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षित पास कराना होगा. ट्रेनों में भी जीआरपी व आरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक आस्था स्पेशल ट्रेन में जनरल, स्लीपर व एसी कोच होंगे. रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरों की जांच कर उन्हें ठीक किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 5.16 लाख CCTV कैमरों से लैस होंगी ट्रेनें, बढ़ेगी सुरक्षा व संरक्षा

ABOUT THE AUTHOR

...view details