दिल्ली

delhi

Bottle Crushing Machine Inaugurated: MCD ने लगाई प्लास्टिक की बोतल क्रश और रिसाइकल करने की मशीन

By

Published : Mar 13, 2023, 3:50 PM IST

Bjp mp ramesh bidhuri

दिल्ली में एमसीडी द्वारा वसंत कुंज में प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन लगाई गई है. इसका उद्घाटन बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने किया. इसके माध्यम से प्लासटिक की बोतलों को रिसाइकल किया जाएगा.

वसंत कुज में लगाई गई प्लास्टिक बोतल रिसाइकिल मशीन

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम की तरफ से राजधानी को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं. इसके तहत दक्षिणी दिल्ली के बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने वसंत कुंज इलाके में एमसीडी द्वारा वेस्ट प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन का उद्घाटन किया. इस मशीन के जरिए प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकल किया जाएगा. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी पहुंचे. उनके अलावा स्थानीय निगम पार्षद इंद्रजीत सहरावत, एमसीडी डिप्टी कमिश्नर एंजेल भाटी, निगम पार्षद जगमोहन रावत और आरडब्ल्यूए के प्रेसिडेंट वाइस प्रेसिडेंट के साथ अन्य लोग मौजूद रहे.

एमसीडी के अनुसार, मशीन को सीएसआर पहल के तहत कोका कोला इंडिया लिमिटेड के सहयोग से बायोक्रूक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा लगाया गया है. इस मशीन में पीईटी बोतलों को क्रश व रिसाइकल करने के लिए डालने के बाद इसे फाइबर बनाने के लिए भेजा जाता है. प्रत्येक मशीन की प्रति घंटे 250-300 बोतल को क्रश करने की क्षमता है. यह मशीन विभिन्न आकारों की 700 पीईटी बोतलों तक स्टोर कर सकती है. दिल्ली में समय-समय पर स्वच्छता को लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में कई प्रकार की जानकारियां लोगों को दी जाती है. लेकिन इसके बावजूद लोग अब भी जागरूक नहीं हो रहे हैं. ऐसे में जगह-जगह पर एमसीडी के द्वारा प्लास्टिक की बोतल को नष्ट करने वाली मशीनों को लगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-Ashram Flyover: सोमवार से हल्के वाहनों के लिए खुल जाएगा आश्रम फ्लाईओवर, CM केजरीवाल करेंगे उद्घाटन

इस मौके पर वसंत कुंज की आरडब्ल्यूए प्रेसिडेंट अमीना तलवार ने बताया कि आज हमें बहुत खुशी है कि इसकी शुरुआत हमारे इलाके से की गई है. इस मशीन की खास बात यह भी है कि मशीन में बोतलें डालने पर रिवार्ड के तौर पर ग्रीन प्वाइंट्स मिलेंगे, जिससे लोग इन पीईटी बोतलों से तैयार हुए रिसाइकल प्रोडक्ट जैसे टी शर्ट, कैप्स आदि को भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए यूजर को ग्रीन प्वाइंट रिडीम करने के लिए वेबसाइट लिंक वाला एसएमएस मिलेगा. इस दौरान इलाके के स्थानीय निगम पार्षद जगमोहन मेहलावत के साथ आरडब्ल्यू के सभी मेंबर मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें-डिफेंस कॉलोनी में केंद्रीय मंत्री ने किया प्लास्टिक बोतल रीसायकल मशीन का उद्घाटन, आम आदमी पार्टी ने जताया विरोध

ABOUT THE AUTHOR

...view details