दिल्ली

delhi

Weather Update: दिल्ली में उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

By

Published : Jul 20, 2023, 9:52 AM IST

दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर अब धीरे-धीरे कम हो रहा है. मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे. हल्की बारिश की संभावना है. अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: यमुना नदी का जलस्‍तर अब लगातार कम हो रहा है. वहीं बाढ़ की चपेट में आए इलाकों में स्‍थित‍ि धीरे-धीरे सामान्‍य हो रहा है. यमुना में जलस्तर घटने के साथ लोग अपने घरों की तरफ लौटने लगे हैं. सरकार और प्रशासन की तरफ से लगाये गए राहत श‍िव‍िर में लोगों को जरूरी सुव‍िधाएं भी मुहैया करवाई जा रही हैं.

बुधवार को दिल्ली में कई इलाकों में हल्की वर्षा हुई. जिसके बाद से राजधानी मौसम में उमस भरी गर्मी भी देखी गई है. तापमान में भी कई दिनों बाद बढ़ोत्तरी देखी गई और यह सामान्य से ऊपर रहा. मौसम विभाग की मानें तो अभी दो तीन दिन कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा. बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुरुवार की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार, आसमान में बादल छाए रहेंगे. हल्की बारिश की संभावना है. अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 21 जुलाई को बूंदाबांदी की संभावना है. अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री तक रह सकता है. इसके बाद 23 जुलाई से बारिश बढ़ेगी. इसकी वजह से तापमान में गिरावट आएगी. 23 से 25 जुलाई के बीच अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री के आसपास और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री तक रह सकता है.

बारिश की वजह से दिल्ली में हवा लगातार साफ चल रही है. बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 77 दर्ज किया गया. पांच जुलाई के बाद से दिल्ली का AQI 100 से नीचे यानी संतोषजनक श्रेणी में ही बना हुआ है. अगले कई दिनों तक इसी श्रेणी में बने रहने के आसार हैं. दिल्ली-एनसीआर में सबसे गर्म जगहों में फरीदाबाद का अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री, डीयू का 37.3 डिग्री और नजफगढ़ का 38 डिग्री रहा. वहीं नजफगढ़ का न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री और पीतमपुरा का 30 डिग्री दर्ज हुआ. यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है.

ये भी पढ़ें :Delhi Flood: यमुना नदी में लगातार बढ़ रहा जलस्तर, निचले इलाकों में स्कूल बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details