दिल्ली

delhi

Metro Station Name Changed: मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम के नाम से जाना जाएगा हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन

By

Published : Jul 3, 2023, 3:38 PM IST

Updated : Jul 3, 2023, 9:29 PM IST

राजधानी में हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने वाला है. अब इसे मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन के नाम से जाना जाएगा. यह फैसला सरकार द्वारा गठित कमेटी के सुझाव पर लिया गया है.

huda city center metro station new name
huda city center metro station new name

नई दिल्ली:दिल्ली मेट्रो ने अब येलो लाइन पर हुडा सिटी सेंटर स्टेशन का नाम बदलकर मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम करने का फैसला किया है. इस संबंध में सभी आधिकारिक दस्तावेजों, साइनेज, घोषणाओं आदि में नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. यह फैसला मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने को लेकर सरकार की ओर से गठित कमेटी के सुझावों पर लिया गया है. दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता ने 'ईटीवी भारत' को बताया कि इससे पहले भी कई मेट्रो स्टेशन के नाम बदले जा चुके हैं. यह फैसला सरकार द्वारा लिया जाता है और डीएमआरसी सरकार के फैसले का पालन करती है.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब दिल्ली में किसी मेट्रो स्टेशन का नाम को बदला गया है. इससे पहले 2018 में साउथ कैंपस स्टेशन का नाम दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस स्टेशन रखा गया था. वहीं, मोती बाग स्टेशन का नाम बदलकर सर विश्वेश्वरय्या मोती बाग स्टेशन रखा गया था. अन्य स्टेशन की बात करें तो वॉयलट लाइन में तुगलकाबाद स्टेशन में ओखला मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर हरकेश नगर ओखला मेट्रो स्टेशन और बदरपुर का नाम बदलकर बदरपुर बॉर्डर मेट्रो स्टेशन किया जा चुका है.

उधर, मजेंटा लाइन में ओखला फेज-3 का ओखला एनएसआईसी मेट्रो स्टेशन रखा गया था. इसके अलावा द्वारका-ढांसा बस स्टैंड के प्रस्तावित कॉरिडोर पर दो स्टेशनों का नाम बदले गए थे. इसमें म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर नजफगढ़ मेट्रो स्टेशन और नजफगढ़ डिपो मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर नांगली मेट्रो स्टेशन किया गया था. और तो और त्रिलोक मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन किया गया था.

यह भी पढ़ें-DMRC Travel APP: मोबाइल से क्यूआर टिकट खरीदने के लिए दिल्ली मेट्रो ने की डीएमआरसी ट्रैवल ऐप की शुरुआत

जानकारी के मुताबिक, एक मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने पर चार से छह करोड़ रुपये खर्च होते हैं. सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने अर्जनगढ़ व अशोक पार्क मेन मेट्रो स्टेशन के नाम परिवर्तन पर होने वाले खर्च का हवाला देते हुए अनुमान लगाया था कि अशोक पार्क मेन मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने पर पांच से छह करोड़ रुपये खर्च होंगे. वहीं अर्जनगढ़ मेट्रो का नाम बदलकर आया नगर करने पर करीब चार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया था.

यह भी पढ़ें-DU Centenary Ceremony: सामान्य यात्री की तरह मेट्रो से डीयू पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी, देखें वीडियो और तस्वीरें

Last Updated :Jul 3, 2023, 9:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details