दिल्ली

delhi

दिल्ली में गुजरात के जूट बैग की धूम, सरस मेले में जमकर हो रही बिक्री!

By

Published : Oct 23, 2019, 5:55 PM IST

Updated : Oct 23, 2019, 6:45 PM IST

सरस आजीविका मेले में जूट बैग्स पर ट्राइबल आर्ट करके बेचा जा रहा है. इन बैग्स को दिल्लीवासी खूब खरीद रहे हैं.

जूट बैग्स

नई दिल्ली: सरस आजीविका मेला दिल्ली वासियों को खासा पसंद आ रहा है. चीजों पर की गई तमाम तरह की क्रिएटिविटी लोगों को खूब भा रही है. इसी तरह गुजरात में जूट के बैग का कारोबार करने वाला एक समूह भारत की संस्कृति और धरोहर को समेटने की कोशिशों में लगा है.

सरस आजीविका मेले में नजर आया जूट बैग्स का कमाल

जूट के बैग्स पर ट्राइबल आर्ट करके उन्हें आकर्षक बनाकर बेचा जा रहा है. इस आर्ट और कल्चर को भारत के लोगों के बीच पहुंचाने के लिए उन्हें मॉडर्न रूप दिया जा रहा है. इन जूट बैग्स को देखकर दिल्लीवासी काफी आकर्षित हो रहे हैं.

इस तरह किया जाता है तैयार

सरस आजीविका मेले में लगे गुजरात के स्टॉल के दुकानदार संजय ने इन बैग्स के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि गुजरात में तमाम महिलाएं जूट पर डाई कर इन बैग्स को तैयार करती हैं. फिर इन्हें ट्राइबल आर्ट और मोती की कड़ाई करके आकर्षक बनाया जाता है.

संस्कृति और मॉर्डन आर्ट का फ्यूजन

दुकानदार संजय ने ईटीवी भारत को बताया कि आजकल की पीढ़ी फैशनेबल है और डिजाइनर चीजों की ओर आकर्षित होती है. हमारी पुरानी परंपरा और सभ्यता को कहीं ना कहीं हम भूलते जा रहे हैं, लेकिन इन बैग्स के माध्यम से संस्कृति और मॉर्डन आर्ट का फ्यूजन लोगों तक पहुंचाया जा रहा है.

खूब भा रहे जूट के बैग्स

स्टॉल पर बैग देखने आए लोगों को ये काफी पसंद आए. उन्होंने बताया कि ये जूट बैग्स आकर्षक तो हैं ही, साथ ही दाम भी ज्यादा नहीं हैं.

Intro:गुजरात में जूट के बैग का कारोबार करने वाला एक समूह भारत की संस्कृति और धरोहर को समेटने की कोशिशों में लगा हुआ है. इसी कड़ी में जूट के बेगो पर ट्राईबल आर्ट के जरिए उन्हें आकर्षित बनाकर बेचा जा रहा है, और इस आर्ट और कल्चर को भारत के लोगों के बीच पहुंचाने के लिए उन्हें मॉडर्न कल्चर के साथ-साथ अपनी भारतीय संस्कृति याद दिलाने की कोशिश की जा रही है, जिसके लिये यह समूह दिल्ली के सरस आजीविका मेले में आया हुआ है जो शानदार जूट के बैग बेच रहा है और इन बैगों को देखकर दिल्लीवासी काफी आकर्षित हो रहे हैं.


Body:सरस आजीविका मेले में लगे गुजरात के स्टॉल के दुकानदार संजय भाई बताते हैं कि गुजरात में तमाम महिलाओं द्वारा जूट पर डाई कर इन बैगों को तैयार किया जाता है, फिर इन बैगों पर ट्राईबल आर्ट और मोती कड़ाई से उन्हें आकर्षित बनाया जाता है.

दुकानदार संजय भाई ने ईटीवी भारत को बताया कि आजकल की पीढ़ी नए-नए फैशनेबल डिजाइनर चीजों की ओर आकर्षित होती है, लेकिन हमारी पुरानी परंपरा और सभ्यता को कहीं ना कहीं हम भूलते जा रहे हैं, लेकिन हम इन बैगों के माध्यम से लोगों का ध्यान भारत की संस्कृति और हमारी सभ्यता की ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं.


Conclusion:वही इस स्टाल पर बैग देखने आए लोगों को भी यह बैग काफी पसंद आए, जिन्होंने बताया कि उन्हें यह बैग काफी आकर्षक लगे, इसके अलावा इनके दाम भी ज्यादा नहीं है जिसके कारण वह इन बैगों को खरीद रहे हैं.
Last Updated :Oct 23, 2019, 6:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details