दिल्ली

delhi

Meherchand Market: मेहरचंद मार्केट में शूट हुई आमिर खान और ऋषि कपूर की फिल्म, अब बाजार में रौनक लौटने का इंतजार

By

Published : May 21, 2023, 10:45 PM IST

मेहरचंद मार्केट एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट इंद्रजीत सिंह ने कहा कि जब तक पुरानी दुकानों को तोड़कर नहीं बनाएंगे, तब तक जान नहीं आएगी.

मेहरचंद मार्केट में शूट हुई आमिर खान और ऋषि कपूर की फिल्म
मेहरचंद मार्केट में शूट हुई आमिर खान और ऋषि कपूर की फिल्म

मेहरचंद मार्केट में शूट हुई आमिर खान और ऋषि कपूर की फिल्म

नई दिल्ली:दिल्ली की मशहूर मेहरचंद मार्केट में अभिनेता आमिर खान की हालिया फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' और ऋषि कपूर की फिल्म 'दो दूनी चार' की शूटिंग के कई सीन फिल्माए गए हैं. मार्केट में राजनेताओं की भी आवाजाही है. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी अक्सर मार्केट के एक रेस्तरां में आते रहे हैं. वीआईपी लोगों की पसंदीदा मार्केट इन दिनों अपनी पुरानी रौनक में लौटने के इंतजार में हैं.

दरअसल, 2018 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी के आदेश पर दिल्ली नगर निगम ने यहां करीब 90 व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को सील कर दिया था. इसी के बाद से बाजार के अच्छे दिन चले गए. मगर, अब कई अड़चनें खत्म हो गई हैं. इसके पुनः विकास के लिए मेहरचंद मार्केट एसोसिएशन की ओर से कई अच्छे कदम उठाए जा रहे हैं. दिल्ली नगर निगम ने दुकानदारों को नक्शा अप्रूव करके देना शुरू कर दिया है. अब दुकान के मालिक अपनी शॉप को नए सिरे से बना सकेंगे.

मेहरचंद मार्केट एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट इंद्रजीत सिंह ने कहा कि जब तक पुरानी दुकानों को तोड़कर नहीं बनाएंगे, तब तक मार्केट में जान नहीं आएगी. उन्होंने कहा कि अपनी दुकान का नक्शा पास करवा लिया है. धीरे-धीरे जिन दुकानदारों के नक्शे पेंडिंग हैं, वो भी अप्रूवल हासिल कर लेंगे, तो बाजार गुलजार हो जाएगा. उन्होंने बताया कि सीलिंग के बाद दुनियाभर में कोविड-19 महामारी आ गई. सभी का कामधंधा चौपट हो गया. सब दुकानें खाली करके चले गए, इसके बाद से बाजार की स्थिति बिगड़ती चली गई. अब हालात में सुधार आ रहे हैं. अभी 80 से 90 दुकानें चल रही हैं.

मार्केट में अनधिकृत कंस्ट्रक्शन की वजह से सीलिंग हुई थी. इसमें ग्राउंड शॉप को सील नहीं किया गया था. फर्स्ट फ्लोर, बेसमेंट और सेकेंड फ्लोर को सील किया गया. अब दुकानदारों ने अनाधिकृ हिस्सा हटा दिया है. बेसमेंट बंद कर दिए हैं. ऊपर कोई दुकान भी नहीं है. मार्केट में अब 15 दुकानों को छोड़कर सभी डीसील हो गई है. 4 लाख रुपये से 40 लाख रुपये की पेनाल्टी चुकाने के बाद दुकानें डीसील हुई है.

फिल्मों की शूटिंग: मेहरचंद मार्केट में फिल्मों की शूटिंग भी होती रही है. प्रेसिडेंट अशोक कुमार सखूजा ने बताया कि आमिर खान की हालिया फिल्म लाल सिंह चड्ढा के कई सीन मेहरचंद मार्केट में फिल्माए गए. इससे पहले ऋषि कपूर की फिल्म दो दूनी चार की शूटिंग हुई. शूटिंग के दौरान अमीर खान को सड़कों पर दौड़ते हुए देखा गया. वहीं ऋषि कपूर ने अपनी फिल्म में यहीं स्कूटर चलाया था. बड़े फिल्म कलाकार शबाना आजमी और ओम पुरी भी यहां आते रहे हैं.

ये भी पढ़ें:पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी के छुए पैर, सम्मान में तोड़ी पुरानी परंपरा

100 प्रतिशत कमर्शियल हो गई मेहरचंद मार्केट: 1948 में पार्टिशन के बाद दिल्ली में कई जगह रिफ्यूजी मार्केट बसाई गईं. इसमें लोधी रोड पर एक मेहरचंद मार्केट और दूसरी खन्ना मार्केट है. मेहरचंद खन्ना 1954 से 1962 तक केंद्र सरकार में पुनर्वास मंत्री रहे. उनके नाम पर दो मार्केट बनी थी. यहां पहले दुकानदार किरायेदारी पर थे. तब लाइसेंस के विहाफ पर दुकानें मिलती थी. 1963 में भारत सरकार ने पक्की दुकानें बनाकर दी. 1964 में जाकर अलॉटमेंट हुईं. शुरुआती समय में यहां 248 दुकानें थी. बाद में कुछ व्यापारियों ने आसपड़ोस की दुकानें खरीदकर एक कर ली. अब 152 दुकानें हैं. कुछ दुकानों का साइज बड़ा हो गया. 10-20 साल पहले मेहरचंद मार्केट कपड़ों की आर्टिशन के लिए मशहूर थी. यहां 100 प्रतिशत मार्केट कमर्शियल हो गई है.

ये भी पढ़ें:Leopard In Ghaziabad: गाजियाबाद में फिर आया तेंदुआ, शिवालिक के जंगलों में छोड़ेगी वन विभाग की टीम, देखें Video...

ABOUT THE AUTHOR

...view details