दिल्ली

delhi

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण जल्द बनाएगा बॉलीवुड थीम पर वेस्ट टू वंडर पार्क

By

Published : Apr 27, 2023, 9:27 PM IST

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण जल्द ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बॉलीवुड थीम पर वेस्ट टू वंडर पार्क बनाएगा. गुरुवार को सीईओ रितु माहेश्वरी ने इस योजना की समीक्षा की. बताया जा रहा है कि पार्क में सेलिब्रिटीज की स्टेचू मूवी सेट जैसे बॉलीवुड से जुड़ी तमाम चीजों का समावेश किया जाएगा.

सीईओ रितु माहेश्वरी
सीईओ रितु माहेश्वरी

नई दिल्ली/नोएडाः ग्रेटर नोएडा वेस्ट के डी पार्क में प्रस्तावित वेस्ट टू वंडर पार्क को जल्द धरातल पर उतारने की तैयारी में प्राधिकरण है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने गुरुवार को स्वास्थ्य परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए इसकी आरएफपी (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) एक सप्ताह में निकालने के निर्देश दिए हैं. माहेश्वरी की पहल पर बॉलीवुड थीम पर वेस्ट टू वंडर पार्क बनाने की योजना है. इस पर सीईओ ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है. इस थीम पार्क में सेलिब्रिटीज की स्टेचू मूवी सेट जैसे बॉलीवुड से जुड़ी तमाम चीजों का समावेश किया जाएगा.

दिल्ली में भारत दर्शन नाम से वेस्ट टू वंडर पार्क का निर्माण हो चुका है, जबकि नोएडा के सेक्टर 94 में आर्टिफिशियल जू थीम पर निर्माण किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट का एफआरपी एक सप्ताह में निकालने के सीईओ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. वहीं, लापरवाही करने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

इस तरह की पहल पर ही बेस्ट को प्रोसेस करने के लिए भी योजना पर काम शुरू हो गया है. मोबाइल, लैपटॉप व अन्य इलेक्ट्रॉनिक के वेस्ट को वैज्ञानिक ढंग से मैनेज करने वाली कंपनी का चयन जल्द किया जाएगा. चयनित कंपनी ही ई वेस्ट का कलेक्शन करने से लेकर प्रोसेस करने तक की प्रक्रिया पूरी करेगी. इस पहल से ई वेस्ट से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकेगा.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली सरकार ने नए इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ मुख्यालय के निर्माण को दी मंजूरी, 114 पेड़ हटेंगे

समीक्षा बैठक के दौरान सीईओ ने कार्बन क्रेडिट के लिए भी एजेंसी का चयन शीघ्र करने के निर्देश दिए हैं. कार्बन उत्सर्जित करने वाली परियोजनाओं से कार्बन कम करने पर क्रेडिट दिया जाता है. जिससे कैश कराया जा सकेगा. प्राधिकरण की सीईओ ने बीओटी के आधार पर 16 और नई शौचालयों का निर्माण कराने के निर्देश दिए हैं. इनकी टेंडर प्रक्रिया अंतिम दौर में है. कुल 32 शौचालय बनाए जाने हैं. शेष 16 शौचालय को बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है.

यह भी पढ़ेंः Drug Free Delhi: दिल्ली को नशा मुक्त बनाने के एलजी ने अफसरों को दिए निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details