दिल्ली

delhi

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय वित्तमंत्री को लिखा पत्र, सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के लिए जीएसटी में कमी की मांग

By

Published : Jul 12, 2022, 9:56 PM IST

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा है. पत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक ( एसयूपी ) के विकल्पों के निर्माण में काम आने वाले कच्चे माल पर जीएसटी दरों को कम करने की मांग की है.

Environment Minister Gopal Rai
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा है. पत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक ( एसयूपी ) के विकल्पों के निर्माण में काम आने वाले कच्चे माल पर जीएसटी दरों को कम करने की मांग की. इसके अलावा उन्होंने एसयूपी वस्तुओं पर लगाए प्रतिबंध पर निरीक्षण के लिए 48 एनफोर्समेंट टीम का भी गठन किया है. साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्पों के सवालों के जवाब देने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 011-23815435 भी जारी किया है.

ये भी पढ़ें-एक स्लैब और कम दर वाली GST से गरीबों और मध्य वर्ग पर बोझ कम होगा: राहुल

बता दें दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित प्लास्टिक विकल्प मेला के दौरान राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में मार्केट ट्रेड एसोशिएशन, स्टार्टप्स और सेल्फ हेल्प ग्रुप की ओर से, सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्पों पर जीएसटी दर को लेकर चिंता व्यक्त की गई थी. व्यापारियों की चिंता को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने कहा है कि अगर सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्पों पर जीएसटी के रेट को कम किया जाता है तो इससे उत्पादक और उपभोक्ताओं दोनों की ही चुनौतियां कम होंगी.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय वित्तमंत्री को लिखा पत्र
48 टीम रखेंगी नजरःपर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा की दिल्ली सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक बैन के लिए एक व्यापक कार्ययोजना तैयार की है. एक तरफ जहां सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प को बढ़ावा देने के लिए तमाम कदम उठा रही है. वहीं दूसरी तरफ इसके प्रतिबंध को लागू करने के लिए डीपीसीसी और राजस्व विभाग द्वारा एनफोर्समेंट टीम का गठन किया गया है. जिसमें डीपीसीसी की 15 और राजस्व विभाग की 33 टीम एसयूपी वस्तुओं पर प्रतिबंध के पालन पर नजर रखेंगी.


पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक के बैन को लेकर लोगों में ही नहीं बल्कि कई औद्योगिक संघों में भी अभी काफी सवाल हैं. इसे देखते हुए विभाग द्वारा सभी लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 011-23815435 भी जारी किया गया है. इस नंबर के माध्यम से सभी लोग सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर अपने प्रश्नों के उत्तर हासिल कर सकते हैं.साथ ही विभाग द्वारा एक ईमेल आईडी भी supdoubt@gmail.com दी गई है. जिस पर कोई भी अपनी प्रश्नों के उत्तर हासिल कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details