दिल्ली

delhi

11 साल के शिवम को मिला राष्ट्रीय गौरव सम्मान, फुटपाथ पर रहने वाले लोगों की करते हैं मदद

By

Published : Sep 6, 2021, 7:47 AM IST

डॉक्टर या फिर बैडमिंटन प्लेयर बनने की ख्वाइश रखने वाले 11 साल से शिवम को राष्ट्रीय गौरव सम्मान से नवाजा गया है. शिवम अपने काम से बच्चों के लिए एक नजीर बने हैं कि अगर इरादे पक्के हों तो आप छोटी उम्र में ही बड़े काम कर सकते हैं.

Rastriya Gaurav Samman
शिवम शर्मा रावत

नई दिल्ली: 11 साल के शिवम शर्मा रावत को केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते द्वारा राष्ट्रीय गौरव सम्मान से नवाजा गया है. शिवम शर्मा रावत फुटपाथ पर रहने वाले गरीब लोगों और बच्चों की मदद करते हैं. शिवम स्टेशनरी के सामान से लेकर खाने-पीने का सामान और कपड़े बांटते हैं. शिवम को इस शिक्षा उनकी माता से मिली जो 'हमारा समर्थन ट्रस्ट' नाम से एक NGO चलाती हैं.

6वीं में पढ़ने वाले शिवम शर्मा ने ETV भारत को बताया कि वह अपने माता-पिता को पिछले कई सालों से लोगों की मदद करते हुए देखते आ रहे हैं. जैसे ही वह 10 साल के हुए तो उन्होंने भी लोगों की मदद करने का फैसला किया और वह फुटपाथ पर रहने वाले गरीब बच्चों, बेसहारा लोगों को खाने-पीने की चीजें किताबें, कपड़े आदि बांटने लगे.

शिवम शर्मा रावत को मिला राष्टीय गौरव सम्मान.

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में अपनों को खोने वाली महिलाओं को दी गई सिलाई मशीन

दिल्ली के हरी नगर के रहने वाले शिवम ने बताया कि उनके घर के आसपास जितने भी फुटपाथ हैं. वहां पर तमाम लोग रहते हैं और वहीं रह कर अपना गुजारा करते हैं. ऐसे में उन लोगों की मदद के लिए वह 'ईच वन टीच वन' यानी कि बच्चों को किताबें देते हैं. जिससे कि वह पढ़े लिखे और साथ ही 'ईच वन कवर वन' जिसके अंतर्गत को राशन और कपड़े लोगों में वितरित करते हैं.

शिवम शर्मा रावत को मिला राष्टीय गौरव सम्मान.

ये भी पढ़ें: सुहास एलवाई की जीत पर बोलीं पत्नी ऋतु सुहास, कहा- यह देश का मेडल है

बच्चों की मदद करते शिवम.

इसके साथ ही शिवम ने कहा कि वह देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को काफी फॉलो करते हैं. वह देखते हैं कि प्रधानमंत्री बेहद ज्यादा काम करते हैं और उन्हीं को देखकर वह प्रेरणा लेते हैं. इसके साथ ही शिवम ने बताया कि वह बड़े होकर डॉक्टर बनना चाहते हैं. जिससे कि वह लोगों की मदद कर सके उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं दे सके. इसके साथ ही शिवम को बैडमिंटन खेलने का भी शौक रखते हैं.

मदद करते शिवम.

ABOUT THE AUTHOR

...view details