दिल्ली

delhi

DU ने धूमधाम से मनाया 74वां गणतंत्र दिवस समारोह, कुलपति ने फहराया तिरंगा

By

Published : Jan 26, 2023, 6:44 PM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने विश्वविद्यालय में तिरंगा फहराकर 74वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया. इस अवसर पर कुलपति ने देश के लिए जान न्योछावर करने वाले सभी राष्ट्र नायकों को नमन किया और भारतीय संविधान की भी तारीफ की.

DU ने धूमधाम से मनाया 74वां गणतंत्र दिवस
DU ने धूमधाम से मनाया 74वां गणतंत्र दिवस

नई दिल्ली:दिल्ली विश्वविद्यालय में 74वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने तिरंगा फहराया. कुलपति ने कहा कि भारत सरकार का 81.35 करोड़ लाभार्थियों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने का फैसला सराहनीय है. उन्होंने देश के लिए जान न्योछावर करने वाले सभी राष्ट्र नायकों को नमन भी किया. कहा कि भारतीय संविधान की धारा 47 में प्रावधान है कि सरकार लोगों का जीवन स्तर उठाने, आहारों की पौष्टिकता में वृद्धि करने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य में सुधार लाने जैसे कार्यों में को प्राथमिकता दे.

भारत सरकार ने गरीब परिवारों के लिए निशुल्क अन्न की व्यवस्था का मूल यही है कि देश में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए. प्रो. योगेश सिंह ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस दिशा में शिक्षा जगत को भी अपनी भूमिका निभानी होगी. अगले 25 वर्षों में देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए 10 % का ग्रोथ रेट चाहिए. इसके लिए कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्र को समूहिक रूप से काम करने की जरूरत है.

कुलपति ने भारतीय संविधान पर चर्चा करते हुए कहा कि भारत फेडरेशन ऑफ स्टेट्स नहीं, बल्कि यूनियन ऑफ स्टेट्स है. भारतीय संविधान की यही खासियत है कि इसने 74 वर्षों में देश की एकता और अखंडता की रक्षा की है और उसे मजबूत किया है. जब भी देश पर संकट आया है, तब देश एकजुट होकर खड़ा हुआ है. यही हमारे संविधान की मजबूती और सफलता है. इस अवसर पर दक्षिणी दिल्ली परिसर के निदेशक प्रो. प्रकाश सिंह , डीन ऑफ कॉलेजज प्रो. बलराम पाणी, प्रोक्टर प्रो. रजनी अब्बी और रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता सहित अनेकों अधिकारी , शिक्षक , विद्यार्थी और कर्मचारी उपस्थित रहे.

वाणिज्य विभाग के प्रोग्राम में मुख्य अतिथि होंगे इंद्रेश कुमारःदिल्ली विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग, वाणिज्य और व्यवसाय संकाय द्वारा ' भारत @ 2047 : वाणिज्य और व्यवसाय की भूमिका ' विषय पर एक विशिष्ट व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है. 27 जनवरी को दिल्ली विश्वविद्यालय के वाइस रीगल लॉज के कन्वेंशन हॉल में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के संरक्षक इंद्रेश कुमार मुख्य अतिथि होंगे. उद्घाटन एवं अध्यक्षता दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह करेंगे. यह विशिष्ट व्याख्यान दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के तहत आयोजित किया जा रहा है. व्याख्यान का विषय विजन प्लान 'भारत @ 2047 : रोल ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस' पर केंद्रित है.

इसे भी पढ़ें:गणतंत्र दिवस 2023: दिल्ली पुलिस के 26 अधिकारियों को मिला वीरता पुरस्कार, देखें लिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details