दिल्ली

delhi

Mumbai Metro की अंडरग्राउंड लाइन-3 का संचालन और रखरखाव करेगी दिल्ली मेट्रो

By

Published : Jun 16, 2023, 9:43 PM IST

दिल्ली मेट्रो की उपलब्धियों की फेहरिस्त में एक और बढ़ोतरी हो गई है. दरअसल मुंबई मेट्रो की एक अंडरग्राउंड लाइन की देखरेख और संचालन का कार्य दिल्ली मेट्रो को दिया गया है.

Mumbai Metro Rail Corporation limited
Mumbai Metro Rail Corporation limited

नई दिल्ली: मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमएमआरसीएल) ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) को अपनी भूमिगत लाइन -3 के संचालन और रखरखाव के लिए 10 साल का अनुबंध किया. यह जानकारी दिल्ली मेट्रो के प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल की तरफ से दी गई. उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो हाल ही में निविदा प्रक्रिया में सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी है. इसी को लेकर एमएमआरसीएल के मुख्यालय में किक ऑफ मीटिंग आयोजित की गई.

इस मौके पर डॉ. अमित जैन ने कहा कि, 20 से वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ दिल्ली में लगभग 400 किलोमीटर नेटवर्क को कवर करने वाली डीएमआरसी, अपनी सुरक्षित, विश्वसनीय, आरामदायक और उच्च गुणवत्ता वाली सेवा के साथ मुंबई के लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है. एमएमआरसीएल मुंबई की पहली भूमिगत मेट्रो लाइन के संचालन और रखरखाव के लिए देश की अग्रणी मेट्रो ऑपरेटिंग कंपनियों में से एक डीएमआरसी के साथ जुड़कर खुश है.

अब डीएमआरसी, 27 स्टेशनों के साथ 33.5 किलोमीटर लंबी लाइन- 3 के संचालन नियंत्रण केंद्र, डिपो नियंत्रण केंद्र, स्टेशनों, चलती ट्रेनों के प्रबंधन, ट्रेनों के रखरखाव और सभी मेट्रो सिस्टम इंफ्रास्ट्रक्चर के दैनिक संचालन के लिए जिम्मेदार होगा. साथ ही उसे यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी होगी. गौरतलब है कि वर्तमान में मुंबई मेट्रो लाइन- 3, मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) के तहत निर्माणाधीन है. साल के अंत तक इसके कुछ हिस्से के चालू होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें-Delhi Metro: ऊल-जुलूल हरकत करने वालों के सामने बेबस मेट्रो प्रशासन, नहीं रुक रही वीडियो बनाने की घटनाएं

इस मौके पर अधिकारियों ने कहा कि, मेट्रो मैन ई श्रीधरन ने नब्बे के दशक में दिल्ली मेट्रो को लेकर जो सपने संजोए थे वह अब पूरी तरह फलीभूत हो चला है. मुंबई मेट्रो की देखरेख का कार्य दिल्ली मेट्रो को मिलना इसका सटीक उदाहरण है. बैठक डॉ. अमित कुमार जैन, निदेशक (संचालन और सेवाएं), डीएमआरसी, सुश्री अश्विनी भिड़े, प्रबंध निदेशक, एमएमआरसीएल की मौजूदगी में संपन्न हुई.

यह भी पढ़ें-Delhi Metro : मेट्रो में सरेआम Kiss करते नजर आया कपल, वीडियो वायरल

ABOUT THE AUTHOR

...view details