दिल्ली

delhi

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, झमाझम बारिश से खुशनुमा हुआ माहौल

By

Published : Jun 29, 2023, 8:17 AM IST

Updated : Jun 29, 2023, 9:01 AM IST

राजधानी दिल्ली में गुरुवार सुबह से ही झमाझम बारिश शुरू हो गई. वहीं एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है. इस कारण मौसम का सुहावना बना हुआ है. मौसम विभाग ने आनेवाले दिनों में भी भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

दिल्ली में झमाझम बारिश

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. गुरुवार सुबह 7 बजे से ही झमाझम बारिश शुरू हो चुकी है. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है. इस कारण मौसम काफी खुशनुमा हो गया है. बारिश की बूंदों में पेड़ पौधे भी लहराने लगे हैं. दक्षिण पूर्वी जिले के तुगलकाबाद, कालकाजी, बदरपुर, संगम विहार, सरिता विहार, सराय काले खां, लाजपत नगर, मूलचंद, अमर कॉलोनी इत्यादि इलाकों में सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है.

वहीं विभाग के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री रहा. यह सामान्य से एक डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री रहा. यह भी सामान्य से एक डिग्री कम है. हवा में नमी का स्तर 60 से 89 प्रतिशत तक रहा. दोपहर करीब ढाई बजे के बाद काले घने बादल छा गए. कई जगहों पर इतना अंधेरा हुआ कि लोगों को दोपहर तीन बजे लाइटें जलानी पड़ी. इसके बाद कई इलाकों में तेज बारिश शुरू हो गई. करीब 15 से 20 मिनट तेज बारिश हुई. वहीं कुछ इलाकों में बादल तो गहरे छाए लेकिन बारिश नहीं हुई.

इस बार जून में भले झमाझम बारिश कम देखने को मिली हो, लेकिन पिछले एक दशक के दौरान यह सबसे अधिक बारिश वाला महीना है. जून में अभी तक 15 दिन बारिश हो चुकी है. इससे पहले 2020 में 13 दिन बारिश हुई थी. जून के शेष दो दिनों में अभी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को शहर में बादल छाये रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है.

मौसम कार्यालय ने कहा कि न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह करीब साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 81 प्रतिशत दर्ज की गई. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह 8:40 बजे के आसपास संतोषजनक (83) श्रेणी में दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, लगभग पूरे देश में मानसून आगे बढ़ चुका है. सप्ताहांत के अंत तक दिल्ली, यूपी, बिहार और राजस्थान समेत कई राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान है. इस साल चक्रवात बिपरजॉय के प्रवेश के कारण मानसून में थोड़ी देरी हुई, लेकिन पिछले हफ्ते इसने दक्षिण और पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों को कवर कर लिया. मानसून ने भीषण गर्मी से जूझ रहे मैदानी क्षेत्र के लोगों को राहत पहुंचाई है.

ये भी पढे़ंः उत्तराखंड में मॉनसून ने दस्तक के साथ ही बरपाया कहर, कई सड़कें बंद, एक जुलाई तक बारिश का अलर्ट

Last Updated : Jun 29, 2023, 9:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details