दिल्ली

delhi

Delhi Vaccination Center: बिना आइडेंटिटी प्रूफ के लगाई जा रही वैक्सीन, दिव्यांग-बेघरों को राहत

By

Published : May 28, 2021, 10:34 PM IST

दिव्यांगों (divyang) और बिना आइडेंटिटी प्रूफ (Identity proof) वाले लोगों के लिये दिल्ली (Delhi) सरकार ने स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर (special Vaccination Center) का निर्माण किया है. यहां उन्हें बिना डॉक्यूमेंट के वैक्सीन लगाई जा रही है.

Delhi special Vaccination Center
दिव्यांग बेघरों राहत

नई दिल्ली: कोरोना से बचाव (precaution corona) के लिए वैक्सीन सबसे कारगर उपाय है. दिल्ली सरकार द्वारा भी व्यापक स्तर पर लोगों को वैक्सीनेट किया जा रहा है, लेकिन समाज में कुछ ऐसे भी लोग रहते हैं, जिनके पास कोई आईडेंटिटी प्रूफ नहीं है, तो ऐसे में उनके समक्ष यह समस्या उत्पन्न हो गई थी, उन्हें कैसे वैक्सीन लगाई जाए. ऐसे लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने कुछ इलाकों में स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर का निर्माण किया है, जहां उन्हें बिना किसी डॉक्यूमेंट के वैक्सीन लगाई जा रही है.

स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर
किये गए हैं विशेष प्रबंध

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में एक ऐसा ही वैक्सीनशन सेंटर बनाया गया है, जहां दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है, तो वहीं साधु समाज और रैन बसेरों (Homeless) में रहने वाले लोगों को भी बिना किसी डॉक्यूमेंट के वैक्सीन लगाई जा रही है. वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जानकारी देते हुए उत्तर-पूर्वी दिल्ली की जिला अधिकारी गीतिका शर्मा ने बताया कि दिव्यांगों के लिए एक विशेष वैक्सीनशन सेंटर का निर्माण किया गया है, जहां उन्हें वैक्सीनेट किया जा रहा है. इसके लिए एक नोडल ऑफिसर की नियुक्ति की गई है, जो रिकॉर्ड के मुताबिक, दिव्यांगों को फोन कर, उन्हें वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. तीन दिनों में डेढ़ सौ से भी ज्यादा दिव्यांगों को, अब तक वैक्सीन लगाई जा चुकी है. दिव्यांगों को कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए भी वैक्सीनेशन सेंटर पर खास इंतजाम किए गए हैं और उन्हें असिस्ट करने तक के लिए कर्मचारियों को तैनात किया गया है.



ये भी पढ़ें-ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशनः सेलेक्ट सिटी मॉल में खुला टीकाकरण केंद्र, डिप्टी सीएम ने किया उद्घाटन


बिना डॉक्यूमेंट लग रहे वैक्सीन

जिला अधिकारी गीतिका शर्मा ने बताया कि इस वैक्सीनेशन सेंटर पर, दिव्यांगों के अलावा रैन बसेरे में रहने वाले और साधु समाज से ताल्लुक रखने वाले लोगों को भी वैक्सीन लगाई जा रही है. इसके लिए, उनसे किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की मांग नहीं की जा रही है. रैन बसेरे के संचालक के मोबाइल नंबर और आधार कार्ड पर रैन बसेरे में रहने वाले लोगों को रजिस्टर्ड किया जा रहा है. इसके बाद, उन्हें वैक्सीन लगाई जा रही है. ठीक, उसी प्रकार साधु समाज से ताल्लुक रखने वाले लोगों के लिए भी, इसी प्रकार की व्यवस्था की गई है. ऐसे लोगों से डॉक्यूमेंट की मांग नहीं की जा रही है. उन्हें दूसरा डोज लगाने के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी. इसके लिए, उन्हें कहीं भटकने की जरूरत नहीं है. दूसरे डोज का समय होने पर, उन्हें फ़ोन के माध्यम से सूचित किया जाएगा और इसी प्रकार से, उन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी.

व्यवस्थाओं से खुश दिखे दिव्यांग

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क स्थित वेकेशन सेंटर पर वैक्सीन लगवाने आए दिव्यांगों ने बताया कि आज सुबह, उन्हें जिलाधिकारी कार्यालय से फोन आया था कि वह आकर वैक्सीन लगवा ले. दिल्ली सरकार ने वैक्सीन लगाने के लिए यहां उचित प्रबंध किए हैं और किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है. दिव्यांगों के लिए, ऐसे वैक्सीनशन सेंटर की जरूरत थी, क्योंकि कई सारे दिव्यांगों के पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं है और वह इतने टेक्निकल फ्रेंडली नहीं होते हैं कि खुद रजिस्ट्रेशन कराकर, स्लॉट बुक कर सके, तो ऐसे में दिव्यांगों के हित के बारे में सोचते हुए दिल्ली सरकार ने अच्छा कदम उठाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details